शनिवार 17 सितम्बर को मैराथन दौड़ एवं स्वच्छता अभियान, लोगों को किया जाएगा स्वच्छता के प्रति जागरूक

0.घंटाघर से मैराथन दौड़ एवं स्मृति उद्यान व पोड़ीबहार तालाब मंे चलेगा स्वच्छता अभियान

कोरबा 16 सितम्बर (वेदांत समाचार)। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित इंडियन स्वच्छता लीग के तहत 17 सितम्बर से विभिन्न गतिविधियों के क्रियान्वयन के अंतर्गत नगर पालिक निगम केारबा द्वारा शनिवार 17 सितम्बर को विभिन्न गतिविधियांॅ संचालित की जाएगी तथा इनके माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का आव्हान किया जाएगा। महापौर राजकिशोर प्रसाद एवं आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने आमनागरिकों से अपील की है कि वे इन गतिविधियों में अपनी सहभागिता प्रदान करें।


इंडियन स्वच्छता लीग की शुरूआत 17 सितम्बर शनिवार को सेवा दिवस के रूप में होगी, इस मुहिम में शहर के युवाओं व आमनागरिकों को जोड़ा जाएगा। घंटाघर से निहारिका सुभाष चौक, कोसाबाड़ी तक मैराथन दौड़ का आयोजन होगा, जिसके माध्यम से शहर की स्वच्छता बनाए रखने तथा प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग न करने, कोरबा को प्लास्टिक फ्री शहर बनाने, स्वच्छता में सबकी सहभागिता देने के प्रति आमजन को जागरूक किया जाएगा। मैराथन दौड़ के पश्चात घंटाघर निहारिका रोड स्थित स्मृति उद्यान में तथा पोड़ीबहार तालाब में विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर सबकी सहभागिता से सफाई का कार्य किया जाएगा। महापौर राजकिशोर प्रसाद एवं आयुक्त पाण्डेय ने निगम के एम.आई.सी.सदस्यों, पार्षदबंधुओं, एल्डरमेनगणों, जनप्रतिनिधियों व नगर के युवाओं, सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों तथा आमनागरिकों से अपील की है कि वे इस महत्वपूर्ण आयोजन में अपनी सहभागिता प्रदान करें। उन्होने नगर निगम केारबा के समस्त अधिकारी कर्मचारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा है कि वे कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से अपनी उपस्थिति देते हुए गतिविधियों में शामिल हों।


क्या है इंडियन स्वच्छता लीग – केन्द्र सरकार द्वारा आयोजित इंडिया स्वच्छता लीग युवाओं के नेतृत्व में कचरामुक्त शहरों के निर्माण के लिए देश की पहली इंटरसिटी प्रतियोगिता है, इसके तहत लेह से कन्याकुमारी तक के लगभग 1800 से अधिक शहर के नागरिक अपने-अपने शहर के लिए एक टीम बनाकर उसमें भाग ले रहे हैं।