ग्रामीणों ने की सिंचाई व्यवस्था दुरुस्त करने तथा नाली निर्माण की मांग

धमतरी, 15 सितंबर।ग्राम सांकरा के किसानों ने सिंचाई व्यवस्था दुरुस्त करने तथा नाली निर्माण की मांग की है। सिंचाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने के कारण हर साल फसल बर्बाद हो जाती है।यदि सिंचाई के लिए पर्याप्त व्यवस्था कर दी जाती है तो किसानों को राहत मिलेगी।ग्राम सांकरा के किसान कृषि कार्य में हो रही परेशानियों को दूर करने एवं खेत तक पानी पहुंचाने की मांग को लेकर विधायक से मिलने पहुंचे।

विधायक रंजना साहू को किसानों ने बताया कि ग्राम सांकरा पोस्ट भोथली जिला धमतरी के जोगी तालाब से गांव के बाहर खार की ओर बड़े तालाब तक पूर्व में नाली निर्माण हुआ है। ऊपर होने की वजह से पानी नहीं पहुंच पाने के कारण एवं क्षतिग्रस्त हो जाने से असुविधा हो रही है। वर्तमान में बोड़रा- सांकरा के मध्य केनाल निर्माण होने की स्थिति में माइनर नाली जिसमें से संबलपुर माइनर से रेलवे किनारे जरहीमाता मंदिर 2 बी माइनर तक कुलापा की आवश्यकता है। ग्रामीणों ने इसकी मांग की। इसके साथ साथ ग्रामीण किसानों ने हेचरी मत्स्य विभाग से जोड़कर पीसीसी नाली निर्माण करते हुए कृषि कार्य के लिए खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए वितरक शाखा के 2 बी आर.डी 0 मीटर से 5000 मीटर तक लाइनिंग एवं पक्की संरचनाओं का पुनर्निर्माण करने की मांग की।

किसानों के साथ क्षेत्र के जनपद सदस्य पूर्णिमा बनपेला एवं ग्राम विकास समिति ने पत्र में बताया कि ग्राम सांकरा के पास से छत्तीसगढ़ की महानदी मुख्य नहर होकर गुजरती हैं, किसानों की मांगों पर बताया कि सांकरा ग्राम में सिंचाई व्यवस्था का अभाव है और गांव में विगत कई वर्ष पहले नाली निर्माण हुआ जो अत्यंत दयनीय स्थिति में है, जिसका नवीनीकरण करते हुए पक्की नाली निर्माण हेचरी से जोगी तालाब, हिचरी से बंजर खार, एवं हाई स्कूल से माइनर नाली छेदन साहू के खेत तक बढ़ाया जाए। नारायण/छबील साहू के खेत में कुलापा माइनर नाली से युगल किशोर के खेत तक जीर्णोद्धार करने की मांग विधायक से की गई।

जिस पर विधायक रंजना डीपेंद्र साहू ने किसानों के मांग को तत्काल संज्ञान में लेते हुए कृषि कार्य में सुविधा प्रदान करने विभागीय अधिकारियों से तत्काल दूरभाष में बात करते हुए किसानों के मांग को ध्यान रखते हुए अतिशीघ्र स्वीकृति प्रदान करने कहा और राज्य सरकार से अपील करते हुए कहा कि किसान हमारे अन्नदाता उनको हो रही किसी भी तकलीफों का तत्काल निराकरण हो।