रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण से युवाओं को बनाया जा रहा आत्मनिर्भर

कांकेर ,13 सितम्बर। जिले के बेरोजगारों के भविष्य को बेहतर बनाने व उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कांकेर जिले में उपलब्ध संसाधन व रोजगार की संभावनाओं से युवाओं को सक्षम बनाने लाइवलीहुड कॉलेज कांकेर में डाटा एन्ट्री ऑपरेटर सिलाई, सुरक्षा गार्ड, रिटेल व घरेलू इलेक्ट्रिशियन प्रशिक्षण की व्यवस्था संभव हो पाई है। लाइवलीहुड कॉलेज में डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, सिलाई व इलेक्ट्रिशियन कोर्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। युवाओ में रोजगार व स्व-रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने का पूरा प्रयास जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है। कांकेर जिले के सभी विकासखंडों से चयनित युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान नि:शुल्क आवास व भोजन आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।

प्रशिक्षण में डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, सिलाई व इलेक्ट्रिशियन कोर्स में प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों की ओर से युवाओं को कम्प्यूटर कार्य, आधुनिक फैशन के कपड़े सिलने व घरेलू विद्युत मरम्मत, घरेलू उपकरणों को सुधारने का प्रशिक्षण के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास का प्रषिक्षण भी दिया जा रहा है। लाइवलीहुड कॉलेज की ओर से दिये जा रहे प्रशिक्षण के पश्चात् युवाओं को रोजगार व स्व-रोजगार उपलब्ध कराने के अथक प्रयास किये जा रहे है। जिले की आवश्यकता को देखते हुए व अंचल के युवाओं को बेहतर रोजगार दिलाने की दिशा में लाइवलीहुड कॉलेज कांकेर के द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत ब्लॉक कोयलीबेड़ा के 27 महिलाओं को विभिन्न ट्रेड जैसे- साबुन, सर्फ, अगरबत्ती, मोमबत्ती, फिनाईल, पापड़, सिलाई, पेपर बैग, चिक्की, जंकफुड निर्माण संबंधी प्रशिक्षण प्रदाय किया जा रहा है, साथ ही रेशम विभाग कांकेर के द्वारा टसरसिल्क रिलर कोर्स में 15 महिलाओ को प्रषिक्षण दिया जा रहा है। 

प्रशिक्षण के दौरान होने वाली चुनौतियों से डट कर मुकाबला करने की गुर सिखाने के लिए मेहमान प्रवक्ताओं के माध्यम से शिक्षण प्रशिक्षण के लिए लाइवलीहुड कॉलेज कांकेर प्रयासरत् है। इस प्रकार की प्रशिक्षण युवाओं को जोडऩे के लिए निरंतर कांउसलिंग कार्य भी किया जा रहा है, यदि जिले के अन्य युवा भी इस प्रषिक्षण से जुड़कर अपना भविष्य संवारना चाहते है वे अंकसूची, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ  व निवास प्रमाण पत्र की छायाप्रति के साथ लाइवलीहुड कॉलेज गोविन्दपुर कांकेर में संपर्क कर सकते है।