बस्तर दशहरा समिति की बैठक में बलराम मांझी उपाध्यक्ष मनोनीत

जगदलपुर 12 सितंबर। बस्तर दशहरा समिति की बैठक सोमवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित की गई। सांसद एवं बस्तर दशहरा समिति के अध्यक्ष दीपक बैज की अध्यक्षता में नए उपाध्यक्ष का मनोनयन किया गया। कर्रेकोट परगना के मंगरु मांझी ने बलराम मांझी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी मांझियों ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया। राजपरिवार के कमलचंद भंजदेव ने बस्तर दशहरा की सभी परंपराओं के नियमानुसार पालन तथा इसके सुव्यवस्थित एवं सुरक्षित आयोजन के लिए सुझाव दिए।

बस्तर सांसद दीपक बैज ने नवनियुक्त उपाध्यक्ष को बधाई देते हुए कहा कि बस्तर दशहरा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है तथा इसे देखने आने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में इसके सुव्यवस्थित आयोजन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि मावली परघाव के अवसर पर लोगों की उमडऩे वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए इसके सजीव प्रसारण के व्यवस्था की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पुजारी, मांझी, चालकी, मेम्बर, मेम्बरिन के अनुभव का लाभ सदैव बस्तर दशहरा के आयोजन के समय मिलता रहा है, तथा सभी जनप्रतिनिधि इसके बेहतर आयोजन के लिए सभी आवश्यक सहयोग प्रदान करने को तैयार हैं।

संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि विश्वप्रसिद्ध बस्तर दशहरा विभिन्न समुदायों की भागीदारी का अद्भुत उदाहरण है। बस्तर दशहरा की भव्यता अब निश्चित तौर पर बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए इसके भव्य आयोजन में किसी प्रकार की कमी न हो, इसके लिए शासन से अतिरिक्त राशि प्राप्त की जाएगी।

कलेक्टर चंदन कुमार ने बताया कि 2021 में बस्तर दशहरा के आयोजन के लिए 73 लाख 05 हजार 693 रुपये प्राप्त हुए, जिसमें धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग द्वारा 25 लाख रुपये, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा 10 लाख रुपये एवं बस्तर जिला प्रशासन द्वारा 38 लाख 05 हजार 693 रुपये प्रदान किया गया था। बस्तर दशहरा पर्व 2021 के आयोजन के लिए सभी फर्मों के भुगतान के पश्चात् 06 लाख 15 हजार 105 रुपये के देयक का भुगतान शेष है। 2022 में बस्तर दशहरा के आयोजन के लिए शासन से 85 लाख 75 हजार 500 रुपये की मांग की गई है।

इस दौरान बस्तर सांसद दीपक बैज संसदीय सचिव रेखचंद जैन, महापौर सफीरा साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष वेदवती कश्यप, उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप, नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू, जगदलपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष अनिता पोयाम, बस्तर राजपरिवार के कमलचंद भंजदेव, कलेक्टर चंदन कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास, बस्तर दशहरा समिति के सचिव पुष्पराज पात्र सहित मांझी, चालकी, मेम्बर, मेम्बरिन, पुजारी व अन्य मौजूद थे।