चलती ट्रेन में तबीयत बिगड़ी तो सीधे डॉक्‍टर को जाएगा मैसेज, रेलवे में व्‍यवस्‍था में किया ये बदलाव

Railway News: यदि चलती ट्रेन में किसी की तबीयत बिगड़ जाए तो स्‍टेशन मास्‍टर की जगह अब सीधे डॉक्‍टर को मैसेज जाएगा। रेलवे ने ऐसी स्थिति में जल्‍द से जल्‍द इलाज मुहैया करने के मकसद से यह बदलाव किया है।

अगर चलती ट्रेन में किसी की तबीयत बिगड़ जाए तो क्‍या होगा? ऐसी स्थिति में बीमार शख्‍स को इलाज मुहैया कराने के लिए रेलवे ने अपनी व्‍यवस्‍था में बदलाव किया है। अब ट्रेन में किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर कंट्रोल का मैसेज स्टेशन मास्टर की जगह सीधे संबंधित डॉक्टर को भेजा जाएगा। अधिकारियों का दावा है कि इससे मरीज को जल्द इलाज मुहैया कराने में मदद मिलेगी।

बीते दिनों कई ऐसी घटनाएं हुई जहां इलाज में देरी की वजह से यात्रियों की जान चली गई। करीब पांच महीने पहले सहारनपुर में भी इस तरह की घटना हुई थी। इसको देखते हुए यह बदलाव किया गया है। बरेली जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक सत्यवीर सिंह ने बताया अब तक ट्रेन में अगर कोई बीमार उपचार के लिए कंट्रोल से मदद मांगता था तो पहले कंट्रोल का मैसेज स्टेशन मास्टर के पास जाता था। स्टेशन मास्टर संबंधित डॉक्टर को मेमो जारी करते थे। इस प्रक्रिया में समय लगता। इस वजह से कई बार ट्रेन के आगे निकल जाने के बाद संबंधित मेडिकल टीम पहुंचती। अब इस व्यवस्था में बदलाव किया गया है। रेल बोर्ड और मंडल आफिस कंट्रोल रूम से सभी रेलवे डाक्टर का ग्रुप बना दिया है। जो भी इलाज संबंधी मैसेज होगा, वह संबंधित स्टेशन के डाक्टर के मोबाइल पर पहुंचेगा। इससे स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने से पहले ही संबंधित मेडिकल टीम वहां पहुंच जाएगी।