बेंगलुरु से आवक बंद, छत्तीसगढ़ में टमाटर पहुंचा 50 रुपये प्रति किलो

अंबिकापुर,6सितम्बर। बेंगलुरु में तेज वर्षा के कारण तीन दिन से छत्तीसगढ़ में टमाटर की आवक बंद हो जाने से सब्जी बाजार पर प्रभाव दिखने लगा है। टमाटर की कीमत 20 रुपये प्रतिकिलो से सीधे 50 रुपये प्रतिकिलो पहुंच गई है। अचानक टमाटर के दाम बढ़ने से लोग भी परेशान हो गए हैं। इस सीजन में काफी दिनों से 20 से 30 रुपये प्रति किलो टमाटर मिल रहा था। स्थानीय स्तर पर भी उत्पादन शुरू हो गया है। उपलब्धता से अधिक मांग होने के कारण पूर्ति नहीं हो पा रही है। बेंगलुरु से प्रतिदिन लगभग सात ट्रक टमाटर यहां पहुंचता है, किंतु आवक बंद होने से बाजार में स्थानीय टमाटर ही दिखने लगा, इस कारण दाम में बढ़ोतरी हो गई।

इस बार वर्षा काल शुरू होते ही बेंगलुरु से भरपूर टमाटर पहुंचने लगा और दाम स्थिर रहा। 20 से लेकर 30 रुपये प्रतिकिलो तक टमाटर का दाम कई दिनों तक रहने के कारण लोगों को बड़ी राहत मिली थी। वर्षा काल में खासकर जुलाई से लेकर सितंबर माह तक स्थानीय स्तर पर साग सब्जियों का उत्पादन कम होने से कीमत अधिक है। टमाटर रसोई का बड़ा सहारा बन जाता है। इस बार टमाटर ने हर किसी की रसोई में अच्छा साथ दिया। इधर दो-तीन दिनों से आवक बंद होने से टमाटर के दाम अचानक बढ़ गए। नगर के गुदरी बाजार में सोमवार को पूरे दिन टमाटर कदम 50 रुपये प्रति किलो रहा। हालांकि शाम को इसमें कुछ रुपये की कमी आई थी। यदि बेंगलुरु का टमाटर कुछ दिन और यहां नहीं पहुंचा तो 50 रुपये प्रति किलो को भी पार कर सकता है।

इस बार सरगुजा जिले में जून से लेकर अगस्त माह के दूसरे सप्ताह तक अल्प वर्षा की स्थिति होने के कारण टमाटर की खेती किसानों ने जल्दी शुरू कर दी। तेज वर्षा न होने के कारण टमाटर की फसल को नुकसान भी नहीं पहुंचा। इस कारण लोकल टमाटर अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में ही बाजार में आना शुरू हो गया था। इस समय लोकल टमाटर की आवक हर रोज लगभग 100 कैरेट है। बाजार में टमाटर की खपत अधिक होने के कारण लोकल आवक के बावजूद दाम में कमी नहीं आई है। हालांकि बेंगलुरु के टमाटर से लोकल टमाटर का स्वाद बेहतर है।थोक सब्जी व्यवसायी काशी केसरी ने बताया कि बेंगलुरु में तीन-चार दिनों से तेज वर्षा हो रही है। इस कारण टमाटर की तोड़ाई और परिवहन में दिक्कत आ गई। इस अवधि में अंबिकापुर के बाजार में टमाटर न आने के कारण अचानक दाम में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को बेंगलुरु के टमाटर की बड़ी खेप पहुंचने वाली है। ऐसे में एक-दो दिन के भीतर टमाटर के दाम फिर 20 से 30 रुपये प्रति किलो की स्थिति में आ जाएगा।