भारी बारिश से क्यों बेहाल है कर्नाटक? बाढ़ में डूबा बेंगलुरु, मौसम विभाग का अलर्ट

कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक कर्नाटक में इस कहर के पीछ शीर जोन है जो कि समंदर से 5-6 किमी की ऊंचाई पर बना हुआ है।

कर्नाटक में भारी बारिश की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य का बड़ा क्षेत्र बाढ़ का सामना कर रहा है। वहीं राजधानी बेंगलुरु का बुरा हाल है। लोगों का घर सेबाहर निकलना मुश्किल हो गया है। इसके अलावा बिजली और पानी का संकट भी खड़ा हो गया है। रिहाइशी इलाकों से लेकर सड़कों तक पानी- ही पानी नजर आ रहे है। बेंगलुरु में बीती रात भारी बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक अभी कर्नाटक के लोगों को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। विभाग ने भविष्यवाणी की है कि मंगलवार को भी बारिश जारी रहेगी। 

अभी नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग ने बताया है कि कर्नाटक में भारी से भारी वर्षा होने की संभावना है। गरज-चमक के साथ बादल बरसेंगे। तटीय इलाकों और दक्षिणी कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अनुमान  जताया गया है। मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने कहा है, बेंगलुरु में भारी बारिश हो रही है। मैंने बीबीएमपी के कमिश्नर और अन्य अधिकारियों से बात की है। अधिकारियों से कहा गया है कि  महादेवापुरा और बोम्मानाहल्ली  सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। इसलिए यहां दो एसडीआरएफ की टीमें तैनात की जाएं। 

कर्नाटक में क्यों क्यों कहर ढा रहे बादल?
मॉनसून की बारिश का इंतजार सभी को रहता है लेकिन बादल जब कहर ढाने लगें तो लोग मुश्किल में पड़ जाते हैं। बेंगलुरु में सोमवार की रात 13 सेमी बारिश हुई जो कि राज्य में सबसे ज्यादा है। कर्नाटक के 16 जिलों में ज्यादा बारिश हो रही है। इसकी वजह शीर जोन बताया जा रहा है। समंदर से 5-6 किमी की ऊंचाई पर शीर जोन बनने की वजह से दक्षिण कर्नाटक में भारी बारिश हो रही है। बता दें कि शीर जोन का मतलब होता है कि किसी क्षेत्र में विपरीत हवाओं का भर जाना। इससे भारी बारिश होती है। 

भारी बारिश के बाद बेंगलुरु शह में लोगों को भारी ट्रैफिक जाम का भी सामना करना पड़ रहा है। कर्नाटक में 1 जून से अब तक 820 मिमी बारिश हो चुकी है। राज्य के 27 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। मालदीव्स के पास कोमोरिन इलाके में चक्रवातीय स्थितियां भी बनी हुई हैं। इस वजह से स्थिति और बुरी हो सकती है।