16 सितंबर को भारत में मिलेगी मात्र 75 रुपये में Movie Ticket, जानिये पूरी डिटेल…

यदि आप मल्टीप्लेक्स (multiplex) में फिल्में देखना पसंद करते हैं, तो आपके लिए भारत में बहुत ही किफायती कीमत पर फिल्म देखने का सुनहरा मौका है। मल्टीप्लेक्स में जाकर फिल्में देखना कई लोगों को महंगा सौदा लगता है इसलिए वो थ्रेअटर में अपने फिल्म देखने के प्लान को टाल देते हैं। खैर, 16 सितंबर को, राष्ट्रीय सिनेमा दिवस (national cinema day) के मौके पर, भारत में रहने वाला हर व्यक्ति केवल 75 रुपये में फिल्में देख पाएंगे। पूरे देश में टिकट की कीमत घटकर 75 रुपये हो जाएगी।

दरअसल अमेरिका में सिनेमाघरों ने घोषणा की थी कि वे अपने ‘नेशनल सिनेमा डे’ (National Cinema Day) यानी 3 सितंबर को 3 डॉलर (लगभग 239 रुपये) की कीमत पर मूवी टिकट देंगे. इसके बाद, मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) और देश भर के सिनेमाघरों ने भी 16 सितंबर को भारत में ‘राष्ट्रीय सिनेमा दिवस’ मनाने और 75 रुपये में टिकट देने का फैसला किया है।

फिलहाल पूरे एनसीआर में टिकट की औसत कीमत 200-300 रुपये के बीच है. पीवीआर, आईनॉक्स, सिनेपोलिस, कार्निवल, मिराज और सिटीप्राइड, एशियन, मुक्ता ए2, मूवीटाइम, वेव, एम2के और डिलाइट सहित देशभर के लगभग 4000 सिनेमाघरों में 75 रुपये की मूवी टिकट खरीदकर लोग फिल्म देख सकेंगे।

एमएआई ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रीय सिनेमा दिवस पर सभी उम्र के दर्शकों को एक-साथ फिल्म देखने का आनंद मिलेगा. यह दिन सिनेमाघरों के सफलतापूर्वक फिर से शुरू होने का जश्न भी मनाता है. इसे मुमकिन बनाने वाले दर्शकों का शुक्रिया. यह उन दर्शकों के लिए एक निमंत्रण है, जिन्होंने अभी तक अपने पास के सिनेमाघरों में जाकर फिल्म नहीं देखी है।

सिनेमाघरों में रिलीज हुईं कई शानदार फिल्में

एसोसिएशन ने यह भी दावा किया कि भारत में एक संपन्न घरेलू फिल्म इंडस्ट्री है और दुनियाभर में फिल्म व्यवसाय में सबसे तेज रिकवरी देखी गई है. इसमें आगे बताया गया है कि साल की पहली तिमाही में सिनेमाघरों ने अच्छा कमाई की है. इस तिमाही में ‘केजीएफ: चैप्टर 2’, ‘आरआरआर’, ‘विक्रम’, ‘भूल भुलैया 2’ और ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ और ‘टॉप गन: मेवरिक’ जैसी हॉलीवुड फिल्में रिलीज हुई थीं।

सिनेमाघरों में 75 रुपये में देख पाएंगे फिल्म

न्यूज पोर्टल ने एमएआई के प्रेसीडेंट कमल ज्ञानचंदानी के हवाले से बताया, ‘यह 75 रुपये की टिकट सभी मैनस्ट्रीम फॉर्मेट और फिल्मों पर लागू होगी, जो उस हफ्ते सिनेमाघरों में दिखाई जाएंगी. हालांकि, इस ऑफर में लग्जरी फॉर्मेट शामिल नहीं होंगे, वे भी डिस्काउंट पर उपलब्ध होंगे।

16 सितंबर को मनाया जाएगा ‘राष्ट्रीय सिनेमा दिवस’

कमल ज्ञानचंदानी ने आगे बताया, ‘मध्य पूर्व के साथ-साथ अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय देशों के सिनेमाघर भी इसी तरह के प्रस्तावों के साथ राष्ट्रीय सिनेमा दिवस मना रहे हैं. हमने सिनेमा का जश्न मनाने के लिए 16 सितंबर का दिन चुना है और हमारा मानना ​​है कि जिन परिवारों ने लंबे समय से फिल्में नहीं देखी हैं, वे भी सिनेमाघर जाएंगे।