इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने भारत में 23 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने भारत में 23 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए हैं। कंपनी के एक बयान जारी करते हुए ये जानकारी दी कि भारत में जुलाई महीने में  23.87 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है। WhatsApp अब गलत कंटेंट और आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले यूजर्स के खिलाफ कार्रवाई करने लगा है। भारतीय आईटी नियमों के तहत वॉट्सऐप उन अकाउंट्स को बैन करता है, नियमों का उल्लंघन करते हैं। 

WhatsApp के दिए अपने बयान में बताया कि नियमों के उल्लघंन तो लेकर उसके पास यूजर्स की शिकायतें भी आई थी जिसके बाद अकाउंट बैन करने का फैसला किया गया। हालांकि कंपनी ने ये भी बताया कि बैन किए गए इन 23.87 लाख अकाउंट्स में से 14 लाख अकाउंट्स ऐसे हैं, जो यूजर्स की शिकायत मिलने से पहले बैन कर दिए गए। बता दें कि ये कंपनी द्वारा बैन किए गए अकाउंट्स में सबसे अधिक संख्या है। जून महीने में WhatsApp ने 22 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए थे। 

न्यूज एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक, मई में कंपनी ने 19 लाख अकाउंट्स को बैन किया था, जबकि अप्रैल में 16 लाख अकाउंट्स बैन किए गए थे और मार्च में 18.05 लाख अकाउंट्स को नियमों का उल्लघंन करने वाली शिकायते मिलने के बाद बैन किया गया था। 

IT नियमों के तहत कंपनी जारी करती है मासिक रिपोर्ट


पिछले साल से लागू हुए भारतीय आईटी नियमों के मुताबिक देश में काम कर रहे हर बड़े डिजिटिल प्लेटफॉर्म को, जिनके पास 50 लाख यूजर्स हैं, हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिश करना अनिवार्य है। इस रिपोर्ट में कंपनी को यूजर्स की तरफ से कितनी शिकायतें मिली, इसी के साथ उस शिकायतों पर क्या एक्शन लिया गया इस बात का भी पूरी विवरण रिपोर्ट में देना होता है।