01 सितंबर से बदले ये बड़े नियम, जान लें आपके लिए बजी जरुरी है

सितंबर (September) का महीना शुरू हो गया है और पहली तारीख से गैस सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग नियमों तक कई बदलाव लागू हो गए हैं. इसके अलावा नया महीना कई तरह से आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है. दरअसल, टोल टैक्स से लेकर जमीन खरीदने तक के लिए अब आपको ज्यादा खर्च करना होगा. आइए जानते हैं कि 1 सितंबर से क्या-क्या खास बदलाव हो गए हैं, जो आपके वित्तीय बोझ को बढ़ाने वाले हैं।

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी पर देना होगा ज्यादा टोल –
अगर आप दिल्ली जाने की सोच रहे हैं वो यमुना एक्सप्रेस वे से जाकर जाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको यहां अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। वो इसलिए क्योंकि यहां पर लगने वाला टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने टोल में बढ़ोतरी को मंजूर कर दिया है। छोटे वाहन जैसे कार पर आपको प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा लोन देना होगा। वहीं बड़े कमर्शियल गाड़ियों पर प्रति किलोमीटर 52 पैसे ज्यादा टोल देना पड़ेगा।

बीमा प्रीमियम पर एजेंट कमीशन घट सकता है –PRIMIUM AGENT RATE
बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को एजेंट का कमीशन 20 फीसदी तक सीमित करने को कहा है। जो पहले 30.35 फीसदी तक हुआ करता था। ये नया ड्राफ्ट नोटिफिकेशन सितंबर मध्य से ये प्रभावी हो जाएगा। इससे आने वाले समय में बीमा प्रीमियम में कमी आ सकती है।

पीएनबी की KYC जरूरी –
आपको बता दें अभी कुछ दिन पहले ही पीएनबी ने ग्राहकों को आगाह कर दिया है। बैंक द्वारा अपने कस्टमर को ट्वीट कर ये जानकारी दी थी कि आरबीआई के निर्देश के मुताबिक हर ग्राहक के लिए केवाईसी अपडेशन जरूरी है। अगर आपके खाते में 31 मार्च 2022 तक केवाई अपडेट होना बाकी है। तो आपको अपने बैंक की बेस ब्रांच में जाना होगा और 31 अगस्त तक केवाईसी अपडेट का काम पूरा कर लेना जरूरी है।

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के नाम एक जरूरी सूचना जारी की है। पीएनबी ने कहा है कि खाते में जिन लोगों का ग्राहक को जानो केवाईसी डिटेल अपडेट होना बाकी है वे 31 अगस्त तक यह काम जरूर निपटा लें। वर्ना उनका खाता बंद हो जाएगा। पीएनबी ने महीने भर पहले ही अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर आगाह कर दिया था। उन ग्राहकों के खाते का केवाईसी होना है जिनका 31 मार्च 2022 तक नहीं हो पाया है। अगर 31 मार्च 2022 तक खाते का केवाईसी हुआ है। तो दोबारा कराने की जरूरत नहीं। अगर ऐसा नहीं कराया जाता है। तो खाता बंद हो जाएगा। पीएनबी ने कहा है कि जिन खातों का केवाईसी अपडेट नहीं होगा। उनके खाते का संचालन बंद हो सकता है।(September New Rules 2022))

ग्राहक इस तरह करा सकते हैं केवाईसी –

अगर आपको नहीं पता है कि आपको केवाईसी होना है या नहीं तो इसका पता आपको होना चाहिए।

अगर बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक न हो और आपको अपडेशन का मैसेज नहीं मिले तो आप कैसे पता करेंगे।

पीएनबी के मुताबिक ग्राहक को टोल फ्री नंबर 1800 180 2222 या 1800 103 2222 या टोल नंबर 0120.2490000 पर फोन कर सकते हैं। इस नंबर पर आपको केवाईसी अपडेट की जानकारी मिल जाएगी।
अगर पीएनबी PNB CUSTMER CARE कस्टमर केयर पर आपसे केवाईसी KYC कराने के लिए कहा जाए तो ये काम तुरंत कर लें। क्योंकि इसका समय 31 अगस्त तक का ही है। अगर आप ये काम नहीं करते हैं तो आपका खाता बंद हो सकता है। इसके लिए आपको बकायता फॉर्म भरना होगा।फॉर्म उसी फॉरमेट में भरा जाएगा जिसमें बैंक निर्देश देगा।अगर आपके पुराने केवाईसी कागजात में कोई बदलाव न हुआ हो तो फॉर्म भरकर केवाईसी अपडेट करा सकते हैंं।अगर केवाईसी के कागजात में कोई बदलाव हुआ है। तो आपको ब्रांच में जाना जरूरी होगा।अगर उसमें कोई चेंजेस नहीं हुए होंगे तो मेल के जरिये भी केवाईसी अपडेट हो सकता है।यूआरडीएआई ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी।आपको बता दें केंद्र सरकार ने योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य eKYC की डेडलाइन बढ़ा दी थी। पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी जानकारी दी गई थी। पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, ‘सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 अगस्त 2022 है।’ पहले इसकी डेडलाइन 31 जुलाई, 2022 थी। यानी एक बार फिर इसकी डेडलाइन करीब है। ऐसे में, अगर आपने kyc नहीं किया है तो आज ही करा लें।

पीएम किसान योजना के तहत इस योजना में रजिस्टर किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। जिसमें यह पैसा सरकार द्वारा सीधे खाते में ट्रांसफर किया जाता है। अगर आप भी किसान होेकर अभी तक इस योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं तो सबसे पहले तो जल्दी से अपना नाम योजना के लिए रजिस्टर्ड करा लें। आइए हम बताते हैं कैसे।

सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा।
इधर दिख रहेे न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प को चुनें।
इस पर क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा।
इस पर अपना आधार नंबर डालें।
इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा।
इसमें मांगी गई सभी जानकारी अच्छे से पढ़ने के बाद भर लें। जिसमें आपके राज्य, जिला और ब्लॉक से संबंधित जानकारी मांगी जाएगी।
अपना नाम, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, जेंडर, बैंक अकाउंट नंबर देना होगा। जिसमें पैसे ट्रांसफर होने हैं। अकाउंट के अलावा आपको IFSC कोड, अपना स्थाई पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी ध्यान से भरनी होगी।
इन सबके अलावा आपको अपने खेत का ब्यौरा भी इसमें देना जरूरी होगा। जैसे खसरा नंबर, जमीन का आकार, सर्वे या खाता नंबर आदि।
इन सभी जानकारियों को भरने के बाद उसे सेव जरूर करें।
फॉर्म के भरे जाने के बाद सबसे पहले उसे रजिस्ट्रेशन के लिए सबमिट करें।

समस्या आने पर किसान पीएम किसान के कस्टमर केयर नंबर हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606 पर फोन कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं

पेट्रोल डीजल की कीमतों में परिवर्तन –
महीना शुरू होते ही पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी तय करती हैं। ऐसे में हो सकता है कि महीना शुरू होते ही या तो कीमतों में इजाफा हो जाए या कोई परिवर्तन न हो। आपको बता दें बीतें कुछ दिनों से भले ही कच्चे तेल की कीमतों में कमी आई हो लेकिन तेल कंपनियों द्वारा आम जनता को राहत देते हुए किसी भी प्रकार से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी नहीं की गई है