Ambikapur News: सरगुजा पुलिस ने आरंभ किया स्नेह छाया, कामकाजी महिलाओं के बच्चे रहेंगे यहां

अंबिकापुर। सामुदायिक पुलिसिंग के तहत सरगुजा पुलिस ने अभिनव पहल की शुरुआत की है। पुलिस लाइन अंबिकापुर में स्नेह छाया डे केयर सेंटर का शुभारंभ किया गया है।स्नेह छाया में छोटे बच्चे रह सकेंगे।यहां इनके सुरक्षित आवास, भोजन मनोरंजन के अलावा पढ़ाई की भी सुविधा रहेगी। बचपन से ही बच्चों को रचनात्मक गतिविधियों से जोड़े रखने का प्रयास भी इस सेंटर में किया गया है। सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव ने स्नेह छाया डे केयर सेंटर का शुभारंभ करते हुए इसे सरगुजा पुलिस की दूरगामी सोच का परिणाम बताया। पुलिस विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों एवं कामकाजी महिलाओं के ड्यूटी के दौरान अपने बच्चों को दूसरों पर आश्रित छोड़कर जाने की समस्याएं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को प्राप्त हो रही थी, जिस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक सरगुजा भावना गुप्ता ने कार्ययोजना भी बनाई और पुलिस लाइन अंबिकापुर में डे केयर सेंटर विकसित करा दिया।

प्राथमिक शिक्षा से जुड़े विषयों को दीवारों पर आकर्षक ढंग से अंकित कराने के अलावा रंग-बिरंगे चित्रों के साथ बच्चे यहां पारिवारिक माहौल में रह सकेंगे इनकी देखरेख के लिए केयरटेकर भी रखे गए हैं। स्नेह-छाया केयर सेंटर का उद्घाटन पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अजय यादव ,कलेक्टर कुंदन कुमार के द्वारा पुलिस लाइन में किया गया।

स्नेह -छाया का प्रमुख उद्देश्य बच्चों का सही देखरेख, मनोरंजन एवं अन्य शैक्षणिक गतिविधियां दी जा सके एवं बच्चों का बेहतर विकास हो।पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अजय यादव ने कहा कि स्नेह-छाया जैसी योजनाओं से विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं कामकाजी महिलाओं को सहायता प्राप्त होगी।ड्यूटी में तैनात कामकाजी महिलाएं निश्चिंत होकर अपना दायित्व निर्वहन कर सकेंगी।सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार के द्वारा स्नेह छाया की योजना को अभूतपूर्व बताते हुए सरगुजा पुलिस को शुभकामनाएं दी गई। स्नेह- छाया केयर सेंटर को आंगनबाड़ी केंद्र से जोड़ने हेतु पहल किए जाने के निर्देश विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दिए है।

स्नेह छाया केयर सेंटर द्वारा दो पालियो में अलग-अलग गतिविधियां चलाई जाएंगी जिसमें प्रथम पाली में सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक बच्चों की देखरेख एवं मनोरंजन किया जाएगा।दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक बच्चों को कंप्यूटर, पेंटिंग, डांस एवं अन्य कला के प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों ने इस नई सुविधा के लिए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के प्रति आभार जताया है कर्मचारियों का कहना है कि अब वे अपने कार्य क्षेत्र में निश्चिंत होकर और बेहतर तरीके से कार्य कर सकेंगे।