अंधे कत्ल की गुत्थी बेमेतरा पुलिस ने सुलझाई – मृतक के पिता और भाई ने दी हत्या करने की सुपाडी, आरोपीगण गिरफ्तार

बेमेतरा, 14 अगस्त (वेदांत समाचार)।दिनांक 21.07.2022 को जरिये मोबाईल के माध्यम से सूचना मिला था कि बोरिया बांध बेरला में एक व्यक्ति का शव पडा होने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुचने पर बोरिया बांध बेरला के भीतर बेशरम झाडी के पास एक व्यक्ति का शव पडा हुआ था जिसे मनहरण देशलहरे पिता राम प्रसाद देशलहरे उम्र 30 साल साकिन वार्ड नं. 09 सतनामी पारा बेरला ने शव को देखकर अपने चचेरा भाई धर्मेन्द्र देशलहरे पिता प्रेमचंद देशलहरे उम्र 32 साल निवासी वार्ड नं. 07 बेरला के रूप में पहचान किया। मृतक के गला, जबडा, सिर में किसी धारदार वस्तु से पहुंचाए गये गम्भीर चोट के निशान पाये जाने से प्रार्थी मनहरण देशलहरे की रिपोर्ट पर थाना बेरला में मर्ग क्रमांक 70/22 धारा 174 जाफौ एवं अपराध क्रमांक 274/22 धारा 302 भादवि कायम कर विवेचना मे लिया गया।
घटना की सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक बेमेतरा धर्मेन्द्र सिंह, अति. पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल, एसडीओपी बेरला तेजराम पटेल एवं थाना बेरला प्रभारी उप निरीक्षक नासिर खान द्वारा तत्काल मौके का मुआयना किया गया। मुआयना करने पर मृतक की हत्या करना अनेकानेक संदेहों को जन्म दे रहा था तथा यह भी प्रतीत हुआ कि घटना किसी जानकार व्यक्ति द्वारा ही किया गया है।

 

 

 

मामले की गंभीरता को मद्देनजर रखते हुए पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज (IGP) श्री बी. एन. मीणा (भा.पु.से.) के सतत मॉनिटरिंग एवं पुलिस अधीक्षक बेमेतरा धर्मेन्द्र सिंह (भा.पु.से.) द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल को निर्देशित कर एसडीओपी बेरला तेजराम पटेल के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई। जिसमें थाना बेरला प्रभारी उप निरीक्षक नासिर खान एवं थाना स्टाफ को अज्ञात हत्यारे की पतासाजी हेतु लगाया गया।

हत्या के प्रकरण में विवेचना के दौरान एवं परीस्थितिजन्य साक्ष्य के अधार पर सीसीटीवी फुटेज चेक किया गया एवं मृतक के परिजन एवं आसपास के लोगो से पुछताछ की गई । मौके पर लगातार पुलिस टीम की मौजूदगी एवं बेरला में मृतक के बारे में पूछताछ करने पर अन्य कई ऐसी बाते उजागर हुई जो संदेह को जन्म देती थी।

 

 

 

 

पुलिस अधीक्षक बेमेतरा धर्मेन्द्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल के मार्गदर्शन एवं एसडीओपी बेरला तेजराम पटेल के नेतृत्व में जो टीम गठित हुई थी उनका मौके पर लगातार बने रहने एवं वैज्ञानिक तथा पुरानी पद्धति से मौके को ना छोड़ना लगातार हत्या के संबंध में पूछताछ एवं विभिन्न जगहो का सीसीटीवी फुटेज चेक करते रहना और आरोपी पता साजी हेतु उसके रिश्तेदार परिवार आदि के यहां लगातार पुलिस के पुछताछ करने से पुलिस का दबाव बना।

पुलिस के लगातार प्रयास से प्रकरण में विवेचना के दौरान परीस्थितिजन्य साक्ष्य के अधार पर एवं घटना स्थल निरीक्षण के दौरान शव के पास पडे देशी शराब की टुटी हुई शीशी एवं चखना का रेपर, पत्तल के अधार पर एवं फारेंसिक टीम द्वारा शव की हत्या 48 घंटे के भीतर होना बताने पर देशी शराब दुकान बेरला एवं शहर के सभी सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन करने पर दिनांक 20.07.2022 को मृतक धर्मेंद्र देशलहरे के साथ उसके मोटर सायकल में 02 अन्य व्यक्ति बैठकर देशी शराब दुकान बेरला की ओर जाते हुये दिखाई दे रहे थे और देशी शराब दुकान से शराब खरीद कर पुन: वापस आते दिखाई दिये है। सीसीटीवी फुटेज के अधार पर आरोपियो के संबंध में पुछताछ किया गया। किन्तु स्थानीय निवासी नही होना पता चला। जिनका पता तलास किया जा रहा था, पतातलास के दौरान टेकनिकल टीम की मदद से संदेही मोबाईल नंबरो का तस्दीक किया गया तथा मृतक के साथ उसके मोटर सायकल में टोपी पहन कर बैठा हुआ व्यक्ति का नाम पारस रात्रे निवासी नवागांव थाना सल्हेवारा जिला राजनांदगांव का होनो पता चलने पर उनके शकुनत में जाकर पता तलास किया गया। जो शकुनत से फरार था। संदेहप्रद नंबर के संबंध में टेकनिकल टीम की मदद एवं ग्राम भ्रमण के दौरान पारस रात्रे के साथी के बारे में ग्रामीणो से पुछताछ कर जानकारी लिया गया। जो कि संत कुमार बंधे पिता देवा बांधे ग्राम भरनी थाना धमधा जिला दुर्ग का रहने वाला पता चलने पर संतकुमार बंधे की पता तलास कर मिलने पर पुछताछ करने पर बताया कि अपने साथी पारस रात्रे के साथ तेलंगाना में रोजी मजदुरी का काम कर रहा था उसी दौरान पारस रात्रे के मोबाईल में मृतक धर्मेंद्र देशलहरे के छोटे भाई रेखचंद देशलहरे ने फोन पर अपने भाई धर्मेंद्र देशलहरे की हत्या करने पर उसके बदले 50 हजार रूपये देने की बात बोला तब वह लोग बोले कि बेरला आने के लिये पैसा नही है तब रेखचंद देशलहरे ने फोन पे के माध्यम से 5 हजार रूपये ट्रान्स्फर किये तब तेलंगाना से दुर्ग आना बताया और उनको रेखचंद और उनके पिता प्रेम चंद एडवांस में 15 हजार रूपये दिये और बांकी का रकम काम होने के बाद दुंगा कहा तब वह लोग दिनांक 20.07.2022 को बेरला आये और धर्मेंद्र देशलहरे के साथ देशी शराब भट्ठी से शराब लेकर खाने के लिये मुर्गा बनवाकर कारोकन्या मंदिर के पीछे बेरला बांध में बेशरम झाडी के पीछे शराब पीना और इसी दौरान पारस रात्रे ने अपने पास रखे ब्लेड से धर्मेंद्र देशलहरे के गले में तीन-चार बार वार किया और उसके सिर में पत्थर मारा और संतकुमार बांधे ने शराब की शीशी को धर्मेंद्र देशलहरे के सिर में मारना और टुटी हुई शीशी से उसके गले में तीन-चार बार वार कर धर्मेंद्र देशलहरे की हत्या करना बताया।

 

 

 

 

तथा मृतक की मृत्यु होना पुष्टी होने पर वह दोनो पैदल धमधा की ओर भाग जाना और अगले दिन सुबह रेख चंद को फोन कर काम हो जाने की बात बताकर बांकी की रकम को लेने के लिए कहने पर रेखचंद एवं उनके पिता ने देवकर में आकर बांकी के 30 हजार रूपये को देना और उसके बाद पैसा लेकर वह दोनो आपस में बांट लेना बताया और पारस रात्रे तेलंगाना जा रहा हुं बोलकर चला जाना और वह कंडेकटरी का काम दुर्ग एवं आसपास में करना बताया। जिस पर मृतक के भाई रेखचंद देशलहरे एवं उनके पिता प्रेमचंद देशलहरे को हिरासत में लेकर पुछताछ करने पर अपना जुर्म स्वीकार करते हुये बताया कि मृतक धर्मेंद्र देशलहरे को रोज शराब पीने की आदि होने व घर में लडाई – झगडा करना तथा घर की संपत्ति को बेचता था जिससे वह लोग बहुत परेशान होकर उसकी हत्या करने की योजना बनाकर हत्या करवाना स्वीकार किया। एवं एक अन्य फरार आरोपी की पता तलास जारी है।

आरोपी 1. संतकुमार बंधे पिता देवा बंधे उम्र 21 साल साकिन भरनी थाना धमधा जिला दुर्ग 2. रेखचंद देशलहरे पिता प्रेमचंद देशलहरे उम्र 27 साल साकिन वार्ड नं. 07 बेरला 3. प्रेमचंद देशलहरे पिता समय दास देशलहरे उम्र 65 साल साकिन वार्ड नं. 07 बेरला थाना बेरला जिला बेमेतरा को दिनांक 13.08.2022 को विधिवत गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय पेश किया गया।
उक्त कार्यवाही में थाना बेरला प्रभारी उप निरीक्षक नासिर खान, सउनि कमलेश पाल, सउनि कंवल नेताम, टेकनिकल टीम प्रधान आरक्षक मोहित चेलक, आरक्षक विक्रम सिंह, तुकाराम निषाद, सुरेन्द्र जांगडे एवं अन्य स्टाफ की सराहनीय भुमिका रही।