Gmail स्टोरेज हो गई है फुल? इन टिप्स से आसानी से खाली हो जाएगी स्पेस

हम ऑफिस के कामों के लिए और मैसेजिंग के लिए जीमेल (Gmail) का इस्तेमाल तो करते ही हैं। जीमेल गूगल की ओर से आने वाली एक ईमेल सेवा है, जो लोगों को व्यक्तिगत और आधिकारिक दोनों उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करने में सहायता करती है। इस प्लेटफॉर्म पर आपको मैसेजिंग की कई सेवाओं के साथ 15 जीबी तक की फ्री क्लाउड स्टोरेज स्पेस भी दी जाती है। यदि आप लंबे समय से जीमेल का उपयोग कर रहे हैं और अनावश्यक मेल को डिलीट नहीं करते हैं तो यह क्लाउड स्टोरेज को फुल कर देता है। ऐसे में नए मेल आने में समस्या आ सकती है। यदि आप भी जीमेल पर स्टोरेज फुल होने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको जीमेल में स्टोरेज को बढ़ाने और इसे क्लियर करने के आसान तरीकों के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं।

बड़ी फाइल्स को क्लियर करें

सबसे पहले आपको जीमेल के एप को ओपन करके प्रोफाइल आईकन पर टैप करना है। इसके बाद आपको क्लाउड और स्टोरेज की स्पेज की डिटेल दिखाई देगी। आप क्लाउड आईकन पर क्लिक करके गूगल सर्विस द्वारा इस्तेमाल होने वाली स्टोरेज स्पेस की डिटेल भी देख सकते हैं। गूगल आपको आसान ग्राफ के द्वारा भी स्टोरेज स्पेस को समझाने में मदद करता है। स्टोरेज स्पेस को क्लीन करके लिए आपको Clean up space पर टैप करना है, इसके बाद आप storage manager टूल्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। यहां आप एक टैप में ही सभी Large items को देख और डिलीट भी कर सकते हैं। गूगल आपको Large items की पूरी लिस्ट शॉ कर देता है जिसके बाद आप इस लिस्ट में से सिलेक्ट करके अनावश्यक फाइल को डिलीट कर सकते हैं।

ऐसे भी कर सकते हैं स्टोरेज क्लियर

Gmail स्टोरेज को क्लीन करने के अन्य तरीके के बारे में बात करें तो आप गूगल ड्राइव की मदद से भी मैन्यूअली स्पेस को मैनेज कर सकते हैं। यह Gmail की स्टोरेज को बढ़ाने का सबसे आसान और फास्ट तरीका है। इसके लिए आपको Google Drive app को ओपन करना है, इसके बाद आप यहां से अनावश्यक फोटो और वीडियो को डिलीट कर सकते हैं।