BIG BREAKING : शेयर बाजार के ‘बिग बुल’ राकेश झुनझुनवाला का निधन, पीछे छोड़ गए इतनी संपत्ति

रायपुर। BIG BREAKING : शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने रविवार सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। जानकारी के मुताबिक कुछ हफ्ते पहले ही राकेश झुनझुनवाला अस्पताल से डिस्चार्ज हुए थे। उनकी उम्र 62 साल थी। झुनझुनवाला के परिवार में उनकी पत्नी रेखा, बेटी निश्था और दो बेटे आर्यमन और आर्यवीर हैं।

झुनझुनवाला शेयर बाजार के बिग बुल और भारत के वॉरेन बफे के नाम से मशहूर हैं। उन्हें शेयर बाजार का बेताज बादशाह माना जाता है। कहा जाता है कि जिस शेयर में राकेश झुनझुनवाला हाथ डालते थे, उसकी कीमत बढ़ जाती थी। आज भले ही झुनझुनवाला के टिप्स को लोग फॉलो करते हैं लेकिन एक समय ऐसा था कि उनके कहने पर कोई पैसे नहीं लगता था। राकेश झुनझुनवाला ने महज 5000 में अपने करियर की शुरुआत की थी लेकिन आज वह लगभग 40 हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। एक दौर था जब उनके पिता ने भी निवेश के लिए उन्हें पैसा देने से मना कर दिया था। लेकिन अपने दम पर राकेश झुनझुनवाला बहुत लग्जरी लाइफस्टाइल के मालिक बन गए। उनके पास करोड़ों की गाड़ियां, आलीशान बंगला और काफी बड़ी सम्पत्ति है, जो वह अपने पीछे छोड़ गए हैं। चलिए जानते हैं शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ के बारे में।

राकेश झुनझुनवाला का करियर

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक सामान्य परिवार में हुआ था। राकेश झुनझुनवाला पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट थे। साल 1985 में उन्होंने अपने पिता से प्रेरणा लेकर कारोबार की शुरुआत की। मुंबई के दलाल स्ट्रीट के जरिए झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में पैसे लगाने का मन बनाया था। लेकिन उनके पिता ने उन्हें निवेश के लिए पैसे देने से मना कर दिया। उनके पिता का कहना था कि अगर शेयर बाजार में उतरना है तो निवेश के लिए खुद मेहनत करके पैसे कमाओ। बाद में उन्होंने 5000 रुपये का निवेश कर करियर की शुरुआत की। टाटा ग्रुप के शेयर खरीदे, जब टाटा ग्रुप के शेयर चढ़े तो राकेश झुनझुनवाला को काफी मुनाफा हुआ और इसके बाद उनके जीवन में कामयाबी का सिलसिला शुरू हो गया।

राकेश झुनझुनवाला का कार कलेक्शन

रिपोर्ट के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला को महंगी गाड़ियों का काफी शौकीन था। उनके कार कलेक्शन में मर्सिडीज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी करोड़ों की गाड़ियां शामिल हैं।

राकेश झुनझुनवाला का आलीशान घर

मुंबई का मालाबार हिल सबसे महंगा इलाका माना जाता है। इस इलाके में एक वर्ग फुट की कीमत एक लाख रुपये है। सज्जन जिंदल, गोदरेज और बिरड़ा परिवार समेत कई दिग्गज उद्योगपति और कारपोरेट जगत की नामी हस्तियां यहां रहती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के मालाबार हिल में राकेश झुनझुनवाला का 14 मंजिला आलीशान घर है। यहां से अरब सागर का नजारा दिखता है। झुनझुनवाला और उनकी पत्नी ने यह जगह 371 करोड़ रुपये में खरीदी थी। बाद में अपने इस आलीशान बंगले का कंस्ट्रक्शन कराया।

also read : Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर होगी भारी बारिश, बिजली गिरने की भी संभावना, खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र

राकेश झुनझुनवाला की कमाई

शेयर बाजार में निवेश के जरिए मोटी कमाई करने वाले राकेश झुनझुनवाला ने सबसे ज्यादा निवेश टाइटन कंपनी पर किया था। साल 2011 में कंपनी की मार्केट वैल्यू 10 मिनट में 17,770 करोड़ रुपये बढ़ गई। राकेश झुनझुनवाला ने भी महज उन 10 मिनट में 850 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। टाइटन की ज्वेलरी कंपनी तनिष्क के जरिए त्योहार के सीजन में मार्केट वैल्यू बढ़ने पर झुनझुनवाला की भी कमाई हुई। इसके अलावा टाटा ग्रुप से भी राकेश झुनझुनवाला ने कमाई की।

राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ

राकेश झुनझुनवाला की 1988 में नेटवर्थ एक करोड़ रुपये थी। उनकी नेटवर्थ में हर साल बढ़ोतरी होती गई। 1993 में उनकी नेटवर्थ 200 करोड़ हो गई। 2021 में एक रिपोर्ट के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ 4.6 बिलियन डॉलर यानी 34,387 करोड़ रुपए के आस-पास थी। वहीं वर्तमान में उनकी कुल संपत्ति 43.39 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसके अलावा इस साल झुनझुनवाला ने अपनी एयरलाइन कंपनी अकाशा एयर (Akasa Air) को लॉन्च किया था,जिसमें सबसे बड़ी शेयर धारक उनकी पत्नी रेखा हैं।

राकेश झुनझुनवाला का परिवार

‘किंग ऑफ दलाल स्ट्रीट’ के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला के पिता का नाम राधेश्यामजी झुनझुनवाला था। वह आयकर विभाग में अफसर थे। उनकी माता का नाम उर्मिला झुनझुनवाला था, जो कि एक गृहणी थीं। इसके अलाना उनके बड़े भाई राजेश चार्टेड अकाउंटेंट थे, वहीं दो बहनें भी हैं। उनकी शादी रेखा झुनझुवाला से हुई। दोनों की तीन बच्चे हैं। राकेश झुनझुनवाला की बेटी का नाम निश्था और दो बेटे आर्यमन व आर्यवीर हैं।