भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के महत्व और रक्षाबंधन त्योहार के धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व से वाकिफ हुए आई.पी.एस.-दीपका के विद्यार्थी

इंडस पब्कि स्कूल-दीपका में धूमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन पर्व।
इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में रीति-रिवाज के साथ मनाया गया रक्षाबंधन का त्योहार ।
इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में नन्हे बच्चों ने रक्षाबंधन के त्योहार को नन्हे हाथों पर राखी बांधकर मनाया ।
रक्षाबंधन परिवार के एकजुट होने का उत्सव-डॉ0 संजय गुप्ता।
कोरबा,10 अगस्त ( वेदांत समाचार )। रक्षाबंधन का शाब्दिक अर्थ रक्षा करने वाला बंधन मतलब धागा है। इस पर्व पर बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और बदले में भाई जीवन भर उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं।

डॉ संजय गुप्ता प्रचार्य

रक्षा बंधन को राखी या सावन महीने में पड़ने की वजह से श्रावणी या सलोनी भी कहा जाता है।यह श्रावण माह के पूर्णिमा में पड़ने वाला हिंदू तथा जैन धर्म का प्रमुख त्योहार है।

श्रावणी पूणि्र्ामा में रेशम के धागे से बहन द्वारा भाई की कलाई पर बंधन बांधे जाने की रीत को रक्षाबंधन कहते हैं।

इंडस पब्कि स्कूल-दीपका में रक्षाबंधन का पर्व बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।विद्यार्थियों ने पूजा की थाल सजाकर भाइयों की आरती की एवं तिलक लगाकर मिठाइयाँ खिलाई।।भाइयों ने अपने बहनों को विभिन्न नपहार दिए।

रक्षाबंधन के पर्व को विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह के साथ मनाया। रंग-बिरंगे परिधानों में एक से बढ़कर एक राखियों के डिजाइनों को देखकर मन मोहित हो जाता था।

तत्पश्चात सभी बहनों ने अपने भाइयों की कलाइयों पर राखी बांधी। अधिकांश राखियाँ विद्यालय में आर्ट एवं क्राफ्ट विभाग द्वारा निर्मित किया गया था।

इंडस पब्लिक स्कूल-दीपका की शिक्षिका श्रीमती रुमकी हलदर ने बताया कि श्रावण मास की पूर्णिमा पर मनाए जाने वाले इस पर्व का विशेष महत्तव है। भगवान श्री कृष्ण ने रक्षा सूत्र के विषय में युधिष्ठिर से कहा था कि अपनी सेना के साथ रक्षाबंधन का त्योहार मनाओ, इससे पांडवों और उनकी सेना की रक्षा होगी।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ0 संजय गुप्ता ने कहा कि यह त्योहार परिवार के साथ एकजुट होने का उत्सव है।यह पूरे वर्ष के दौरान प्रार्थनाओं की परिणिति है।रक्षाबंधन के दिन प्रत्येक भाई अपनी बहन की रक्षा का संकल्प लेता है। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं का विशेष सहयोग रहा।

विद्यार्थियों को बताया कि रक्षाबंधन का अर्थ सुरक्षा का एक अनूठा रिश्ता, जिसमें बहनें अपने भाईयों को राखी का धागा बांधती हैं। लेकिन यह धागा मित्रता की भावना से भी बांधा जाता है, जिसे हम दोस्ती का धागा भी कहते है। रक्षाबंधन के दिन बहन से राखी बंधवाते समय भाई यह प्रण लेते हैं कि मैं जीवन भर बहन की रक्षा करूंगा।