अमरोहा में 61 गोवंश की मौत का आरोपी 50 हजार का इनामी गिरफ्तार, पूछताछ में जुटे अफसर

अमरोहा में हसनपुर तहसील के थाना आदमपुर की सांथलपुर गोशाला में 61 गोवंशीय पशुओं की मौत के मामले में आरोपी 50 हजार के इनामी ताहिर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अफसर उससे पूछताछ में जुटे हैं।

हसनपुर तहसील के थाना आदमपुर की सांथलपुर गोशाला में 61 गोवंशीय पशुओं की मौत के मामले में आरोपी 50 हजार के इनामी ताहिर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। ताहिर ने गोशाला में चारे की सप्लाई की थी। आला पुलिस अफसर उससे पूछताछ में जुटे हैं। 

सांथलपुर गोशाला में बीते गुरुवार को हरा चारा खाने के बाद 61 गोवंशीय पशुओं की मौत हो गई थी, जबकि इतने ही पशु गंभीर रूप से बीमार हो गए थे। घटना से शासन तक हड़कंप मच गया था। आईवीआरआई के वैज्ञानिकों ने मृत पशुओं के पोस्टमार्टम के बाद मौत की वजह नाइट्रोजन नाइट्रेट की अधिकता के कारण हुए ब्रेन हैमरेज को बताया है, लेकिन कई ऐसे सवाल हैं जिनसे जांच के बाद ही परदा हटेगा।

घटना के बाद डीएम ने फौरी तौर पर ग्राम पंचायत सचिव मोहम्मद अनस को निलंबित कर दिया था। इसके साथ ही गोशाला को चारा सप्लाई करने वाले किसान सांथलपुर निवासी ताहिर पुत्र नवाब (मूल निवासी सहारनपुर) के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।

बताया जा रहा है कि ताहिर पिछले काफी समय से सांथलपुर के नजदीक स्थित खेत पर बने नलकूप की कोठरी में रहता था। उसके परिवार के लोग सहारनपुर में रहते हैं। घटना के बाद से ताहिर कोठरी बंद कर फरार हो गया था। पुलिस ने सोमवार को उसे गिरफ्तार कर लिया।

एसपी आदित्य लांग्हे ने शनिवार को ताहिर की गिरफ्तारी पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था, जिसे 24 घंटे के भीतर बढ़ाकर डीआईजी ने 50 हजार रुपये कर दिया था। पुलिस इस मामले में हसनपुर निवासी निलंबित ग्राम पंचायत सचिव मोहम्मद अनस, गोशाला की देखरेख करने वाले सांथलपुर निवासी महेश, शीशपाल, ओगपुरा निवासी नौ सिंह, सिमथला निवासी सहदेव, अमरजीत व नेमपाल तथा चारे की कुट्टी काटने वाले खैलिया पट्टी निवासी इमरान व सांथलपुर के ग्राम प्रधान रामौतार पुत्र नेतराम को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। गिरफ्तार प्रधान रामौतार बसपा नेता एवं पूर्व विधायक हरपाल सिंह का भाई है। एसपी ने सोमवार शाम ताहिर की गिरफ्तारी की भी पुष्टि की। बताया कि उससे पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के बाद ही प्रकरण में उसकी भूमिका साफ हो सकेगी।