कांग्रेस का नीतीश को बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान, लेकिन छोड़ना होगा BJP का साथ

नईदिल्ली I कांग्रेस पार्टी ने नीतीश कुमार को समर्थन देने का ऐलान किया है. लेकिन इसके लिए कांग्रेस ने नीतीश कुमार के सामने एक शर्त भी रखी है. कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि नीतीश कुमार बीजेपी का साथ छोड़ेंगे तो उनको हमारा समर्थन मिलेगा. पटना में देर शाम कांग्रेस की हुई बैठक के बाद पार्टी ने जेडीयू को समर्थन देने का ऐलान करते हुए यह बात कही. कांग्रेस ने कहा कि पार्टी बिना किसी शर्त के नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जेडीयू को समर्थन देगी. इसके साथ ही कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों से एकजुट बने रहने की भी अपील की है.

बिहार कांग्रेस विधायक दल की राय बंट गई है. उनका कहना है कि ये बैठक आधिकारिक नहीं थी. कांग्रेस के कई विधायक प्रभारी भक्त चरण दास से मिलने गए थे. वहां ताजा राजनैतिक हालात पर चर्चा हुई. दरअसल बिहार में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के साथ आने और महागठबंधन की सरकार बनाने की सुगबुगाहट है. कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार बीजेपी से नाराज हैं. यही वजह है कि वह रविवार को नीति आयोग की बैठक में भी शामिल नहीं हुए. सोमवार को उनके एकबार फिर पाला बदलने और महागठबंधन के साथ आने की चर्चा जोरों पर रही है.

वाम दल भी समर्थन में

NDA से अलग होने की चर्चा के बीच वाम दलों ने भी नीतीश कुमार को समर्थन करने की बात कही है. भाकपा माले के राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा है कि पहले नीतीश कुमार बीजेपी का साथ छोड़कर NDA से बाहर आएं. इसके बाद उन्हें हम बिना शर्त समर्थन देंगे. दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि ना सिर्फ भाकपा माले बल्कि दूसरी वाम पार्टिया भी उनको बिना शर्त समर्थन देंगी.

आरजेडी से भी बन गई बात!

तो वहीं ये बात भी सामने आ रही है कि आरजेडी और नीतीश कुमार में भी बिहार में सरकार बनाने को लेकर रजामंदी हो गई है. कहा जा रहा है कि तेजस्वी यादव और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के बीच इसको लेकर तीन बार मुलाकात हुई है. जिसके बाद सरकार बनाने के फार्मुले पर सहमति बन गई है. हालांकि आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने नीतीश कुमार को आरजेडी के समर्थन देने की बात से इंकार किया है. उन्होंने कहा है कि नीतीश कुमार हमारे पास आने के बजाए जनता के पास जाएं. इसके साथ उन्होंने तेजस्वी यादन के नेतृत्व में ही सरकार बनाने की बात कही है.