हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए हो जाइए तैयार, एक महीने में शुरू होगी 5G सर्विस

5G इंटरनेट सर्विस की शुरुआत में लगभग एक महीने का और वक्त लग सकता है। यह जानकारी टेलिकॉम राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने दी। 5G सर्विस के शुरू होने से सभी क्षेत्रों के विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 

5G इंटरनेट स्पीड के लिए आपको एक महीने और इंतजार करना होगा। दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने सोमवार को देश में 5G सर्विस के शुरू होने की टाइमलाइन के बारे में अहम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत में हाई-स्पीड 5G सर्विस की शुरुआत करीब एक महीने में हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि भारत इस साल के आखिर तक 5G सर्विसेज के लिए देश में तैयार किए गए 5जी टेलिकॉम गियर तैनात कर सकता है। चौहान के अनुसार 5G सर्विस के शुरू होने से सभी क्षेत्रों के विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 

मोदी सरकार का धन्यवाद
चौहान ने कहा कि सरकार देसी तरीके से डिजाइन, डिवेलप और मैन्युफैक्चर की गई हाई-टेक 5G टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दे रही है। यही कारण है कि भारत में आज एक मजबूत देसी 5G मोबाइल नेटवर्क तैयार है। राज्य मंत्री ने कहा, ”हमने पूरी तरह से स्वदेशी 5G ‘टेस्ट बेड’ डिवेलप किया है। भारत में 5G नेटवर्क को लागू करने के लिए हमें वर्ष के अंत तक इंडियन तरीके से डिवेलप और मैन्युफैक्चर 5G स्टैक तैयार होने की संभावना है।” इंडियन टेलिकॉम मार्केट में आई तेजी के लिए राज्य मंत्री ने मोदी सरकार का भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इंडियन टेलिकॉम मार्केट में हुई बढ़ोतरी मोदी सरकार की बाजार अनुकूल नीतियों का नतीजा है।

29 सितंबर को शुरू होगी 5G सर्विस
भारत में 5G सर्विस की शुरुआत 29 सितंबर को होगी। हाल में आई हिन्दू बिजनस लाइन की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 की ओपनिंग सेरिमनी में 5G सर्विस को लॉन्च कर सकते हैं। 5G सर्विस को पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लॉन्च किया जाना था। लॉन्च डेट को इसलिए आगे बढ़ाया गया है, ताकि टेलिकॉम कंपनियों को तैयारी करने का थोड़ा और वक्त मिल जाए और वे कुछ शहरों में 5G सर्विस की शुरुआत कर सकें।