Today in Raipur : आज आठ अगस्त को रायपुर में क्या है खास, सूची देखकर बनाएं दिनभर का प्‍लान

रायपुर। इस खबर के माध्यम से हम आपको 8 अगस्त को आयोजित होने वाले प्रमुख कार्यक्रमों से अवगत करा रहे हैं। सावन के अंतिम सावन सोमवार पर शिवालयों में सहस्त्राभिषेक, जलाभिषेक किया जाएगा। बूढ;ेश्वर मंदिर में सुबह 6 बजे से 12 बजे तक जलाभिषेक किया जाएगा। शाम 6 बजे शिवलिंग का अर्ध्यनारीश्वर रूप में श्रृंगार किया जाएगा।

महादेवघाट में भी सुबह से जलाभिषेक और शाम को शिवलिंग का श्रृंगार भगवान बालाजी के रूप में किया जाएगा। शंकर नगर स्थित सुरेश्वर महादेवपीठ, नर्मदापारा के नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर में भी सुबह जलाभिषेक और शाम को मनमोहक श्रृंगार दर्शन किया जा सकेगा। इसके साथ ही योगदा सत्संग सोसाइटी (वाईएसएस) ऑफ इंडिया, रायपुर चैप्टर द्वारा 8 अगस्त को सुबह 10.45 बजे राजेंद्र नगर स्वामी चिन्मयानंद का प्रवचन होगा।

दिव्य चातुर्मास समिति के अध्यक्ष तिलोकचंद बरड़िया ने बताया कि सोमवार, 8 अगस्त को सुबह 9.45 बजे से दिव्य सत्संग के अंतर्गत धर्म सप्ताह के पहले दिन नए युग में धर्म का प्रेक्टिकल स्वरूप विषय पर संत ललितप्रभ महाराज प्रवचन देंगे। एक अन्य कार्यक्रम के अंतर्गत आदिवासी जनजातीय खेल महोत्सव का आयोजन कोटा स्थित स्टेडियम में सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगा। इसमें विविध तरह के प्राचीन खेलों का आयोजन किया जाएगा। शाम को समापन होगा।

कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण

जलाभिषेक एवं श्रृंगार – अंतिम सावन सोमवार पर बूढ;ेश्वर मंदिर एवं हटकेश्वर मंदिर में – सुबह 6 बजे से जलाभिषेक और शाम 6 से श्रृंगार दर्शन

प्रवचन – दिगंबर जैन मंदिर फाफाडीह में – आचार्य विशुद्ध सागर महाराज का प्रवचन – सुबह – 8.30 बजे से

प्रवचन – आउटडोर स्टेडियम में संत ललितप्रभ महाराज जीवन जीने की कला के अंतर्गत नए युग में धर्म का प्रेक्टिकल स्वरूप विषय पर प्रवचन देंगे। – सुबह – 8.45 बजे से

जनजातीय खेल महोत्सव – कोटा स्थित स्टेडियम में – सुबह 10 बजे से

योग पर व्याख्यान – योगदा सत्संग सोसाइटी के नेतृत्व में स्वामी चिन्मयानंद बताएंगे योग का महत्व – सुबह – 10.45 बजे

संस्कार शिविर – भैरव सोसाइटी में आचार्य शाम्य तिलक महाराज के नेतृत्व में संस्कार शाला – दोपहर – तीन बजे

शहीदाने करबला पर तकरीर – मौदहापारा वाज कमेटी के नेतृत्व में – मौदहापारा, साबुनबाड;ा में – रात्रि – 9.30 बजे से