Admission in College 2022: रायपुर के कालेजों में 85 प्रतिशत सीटें खाली, दूसरे चरण के पंजीयन की अंतिम तिथि आज

Admission in College 2022: कालेजों में पहले चरण में प्रथम वर्ष के प्रवेश की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 85 प्रतिशत सीटें खाली रह गईं।

रायपुर। Admission in College 2022:कालेजों में पहले चरण में प्रथम वर्ष के प्रवेश की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 85 प्रतिशत सीटें खाली रह गईं। रायपुर के प्रमुख साइंस कालेज की बात करें तो प्रथम वर्ष की 850 सीटों में 160 सीटों पर ही प्रवेश हुआ है। दूसरे चरण की काउंसिलिंग शनिवार से शुरू हो गई है। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा पोर्टल खोल दिया गया है।

कालेजों में दूसरे चरण में प्रवेश के लिए छह व सात अगस्त को आनलाइन पंजीयन प्रक्रिया होगी। यानी आनलाइन पंजीयन के लिए छात्रों के पास आज का और समय है। आठ अगस्त को महाविद्यालयों को सूची प्रदान करनी होगी। नौ अगस्त को मेरिट सूची जारी होगी। इसके आधार पर सीटों पर फिर से प्रवेश शुरू होगा। छात्र नौ से 16 अगस्त तक प्रवेश ले सकेंगे। इसके बाद बची हुई सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया खोल दिया जाएगा। कालेज प्रबंधन अपने अनुसार प्रवेश ले सकेंगे।

चल रही प्रवेश की प्रक्रिया

प्रथम चरण में प्रवेश की अंतिम तिथि पांच अगस्त को पूरी हो चुकी है। लेकिन साइंस कालेज, दुर्गा कालेज, डिग्री गर्ल्स कालेज समेत अन्य कालेजों में प्रथम सूची के नाम के अनुसार प्रवेश के लिए आए छात्रों को भी प्रवेश दिया गया। इस रायपुर के कालेजों में प्रथम वर्ष के 1500 से अधिक छात्रों ने प्रवेश लिया।

बीएड में प्रवेश को पंजीयन का आज अंतिम दिन

बीएड व डीएलएड में प्रवेश के लिए पंजीयन की आज अंतिम तिथि है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद् ने बीएड व डीएलएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बीएड में प्रवेश के लिए पंजीयन व आनलाइन विकल्प फार्म जमा करने की तिथि 29 जुलाई से सात अगस्त तक है। प्रथम चरण की सूची 18 अगस्त को जारी होगी। वहीं प्रवेश की प्रक्रिया 25 अगस्त तक चलेगी। रिक्त सीटों की जानकारी 26 अगस्त को दी जाएगी। द्वितीय सूची पांच सितंबर को जारी करेंगे। इसके आधार पर प्रवेश नौ सितंबर तक होंगे।

बीटेक कृषि अभियांत्रिकी में प्रवेश 15 तक

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत शासकीय व निजी महाविद्यालयों में संचालित बीटेक कृषि अभियांत्रिकी व बीटेक खाद्य प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू हो रही है। छात्र 15 अगस्त तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। 23 अगस्त 2022 को पीईटी-2022 की प्रावीण्य सूची के आधार पर अभ्यर्थियों को सीट व महाविद्यालय का आवंटन किया जाएगा। अभ्यर्थियों को 24 से 27 अगस्त के मध्य दस्तावेज परीक्षण के लिए स्वामी विवेकानंद कृषि अभियांत्रिकी व प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर में उपस्थित होना होगा।