Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन 11 या 12 अगस्त? क्या आप भी है कन्फ्यूज, यहां जानें सही दिन….

नई दिल्ली : रक्षाबंधन भाई और बहन के पवित्र रिश्ते का दिन है जिसे पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. ये दिन भाई-बहन को समर्पित होता है, जब बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर अपने रिश्ते को मजबूत बनाती हैं. इसके साथ ही भाई को टीका लगाकर, मिठाई खिलाकर प्यार को मजबूत करती हैं तो वहीं भाई भी अपनी बहनों को प्यारा सा भेंट देकर अपने स्नेह को दिखाते हैं.

हर बार बेसब्री से इंतजार करने वाली बहनों के मन में अगर इस बार 11 और 12 अगस्त को लेकर कोई कंफ्यूजन है तो चलिए आपको सही दिन बताते हैं.

11 या 12,क्या है रक्षाबंधन की सही तारीख?

हिंदू धर्म के सभी व्रत और त्योहार पंचांग की तिथियों के आधार पर ही मनाए जाते हैं. व्रत या त्योहार जिस तिथि में होती है वही तिथि वर्तमान साल में कब है ये देखकर उसकी तारीख और दिन तय किए जाते हैं.

काशी विश्वनाथ ऋषिकेश पंचांग के अनुसार, सावन पूर्मिणा तिथि 11 अगस्त को सुबह 9 बजकर 34 मिनट पर शुरू होकर अगले दिन 12 अगस्त की सुबह 5 बजकर 58 मिनट तक है. 12 अगस्त को 6 बजे के बाद सूर्योदय के समय भादप्रद की प्रतिपदा तिथि लगेगी और इस काल में श्रावण की पूर्णिमा तिथि नहीं होगी अन्यथा उस काल में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है ही नहीं. इस वजह से 11 अगस्त को ही रक्षाबंधन का त्योहार मान्य है जो उत्तम समय में पड़ रहा है.