Monkeypox का टीका बनाने के लिए इन दो कंपनियों के बीच मची होड़, किया गया ये दावा!

नई दिल्ली: देश को कोरोना वायरस की वैक्सीन के बाद अब मंकीपॉक्स की वैक्सीन का इंतजार है. इस बीच खबर आ रही है कि मंकीपॉक्स टीका को लेकर देश की दो बड़ी नामचीन कंपनियों के बीच होड़ मची है।

हालांकि इसे लेकर अभी तक कोई औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है.लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से प्रकाशित ख़बरों की मानें तो मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया के साथ ऑनलाइन बैठक में भारत बायोटेक और सीरम दोनों कंपनियों ने जल्द से जल्द मंकीपॉक्स का तोड़ निकालने का दावा किया है। इसके लिए इन्हें जीवित वायरस की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें आईसीएमआर सहयोग करेगा।

मीटिंग में Bharat Biotech कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा एला ने कहा, टीका गुजरात के अंकलेश्वर में बनेगा। अभी तक दुनिया में दो ही स्थानों पर टीका बन सकता है जिसमें एक अंकलेश्वर में है और दूसरा जर्मनी के बवेरियन नॉर्डिक में है।

जिस तरह covaxin की हर खुराक पर आईसीएमआर को 5% रॉयल्टी दी जा रही है। उसी तरह मंकीपॉक्स के टीके पर भी फार्मा कंपनी को रॉयल्टी देनी होगी। यह कितना फीसदी होगा? करार के बाद पता चलेगा। सीरम कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, उनकी कंपनी ने मंकीपॉक्स के टीका की खोज तेजी से शुरू कर दी है। इसके लिए अमेरिका और यूरोप के वैज्ञानिकों से संपर्क किया जा रहा है।