एल्युमीनियम फॉइल या बटर पेपर? जानिए खाना पैक करने के लिए क्या है बेहतर

ज्यादातर घरों में खाना पैक करने के लिए एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं कुछ घरों में बटर पेपर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यहां जानिए कि आखिर दोनों में से क्या बेहतर है।

खाना पैक करने की जब बात आती है तो एल्युमीनियम फॉइल का ही इस्तेमाल किया जाता है। फिर चाहें टिफिन पैक करना हो या फिर खाने को स्टोर करना हो, हर कोई एल्युमीनियम फॉइल का ही यूज करता है। वही कुछ लोग बटर पेपर का इस्तेमाल भी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इनमें खाना पैक करने से वह फ्रेश रहता है। लेकिन क्या वाकई ऐसा होता है? यहां हम बता रहे हैं, एल्युमीनियम फॉइल या बटर पेपर, खाना पैक करने के लिए दोनों में से क्या बेहतर है और साथ ही दोनों के खाने से हेल्थ पर होने वाला असर। 

अधिकतर घरों में एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एल्युमीनियम फॉइल का ज्यादा इस्तेमाल खाने के पीएच को बदल सकता है और कई हेल्थ समस्याओं का कारण बन सकता है। यहां जानिए कैसे- 

एल्युमीनियम फॉइल से हेल्थ को क्यों होता है नुकसान?

रिपोर्ट्स की मानें तो जब हम एल्युमिनियम फॉयल को खाना पकाने या पैक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ एल्युमीनियम कण खाने में जाते हैं। खासकर जब हम बहुत गर्म खाना पैक करते हैं या उसमें विटामिन सी से भरपूर खाना लपेटते हैं। इससे खाने में लीचिंग का डर बढ़ जाता है। गर्म खाना या विटामिन सी से भरपूर चीजें एल्युमिनियम के साथ रिएक्ट करता हैं और ऑक्सीकृत हो जाती हैं। ऐसे में रोजाना फॉइल का इस्तेमाल करने वाले लोगों के शरीर में एल्युमीनियम एलिमेंट की मात्रा बढ़ जाती है और इससे नर्वस सिस्टम, दिमाग और हड्डियों के रोग हो सकते हैं।

बटर पेपर को रैपिंग पेपर या सैंडविच पेपर के रूप में भी जाना जाता है। बटर पेपर नॉन-स्टिक सतह के साथ सेल्युलोज से बना एक पेपर होता है। अलग तरह के डेयरी प्रोडक्ट के संरक्षण और पैकेजिंग के लिए होटलों और मिठाई की दुकानों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि ये नमी को बनाए रखता है। खाने से एक्सट्रा तेल को अवशोषित करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आप बहुत मसालेदार, नमकीन और विटामिन सी से भरपूर खाना पैक करना चाहते हैं तो उसके लिए बटर पेपर का इस्तेमाल करें। 


खाना पैक करने के लिए क्या है बेहतर?  

खाना पैक करने के लिए बटर पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इससे भी बेहतर तरीका यह है कि खाना पैक करने के लिए कांच के बॉक्स और लंच बॉक्स का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप सिलिकॉन कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो खाने को लंबे समय तक फ्रेश रखते हैं। लेकिन जब बचे हुए खाने को सेफ्टी से पैक करना हो तो कपड़े का इस्तेमाल करना अच्छा ऑप्शन है।