शिक्षा विभाग में एक ही पद पर दो-दो लोगों की तैनाती, अधिकारियों पर कार्रवाई की तैयारी

बेसिक शिक्षा विभाग में लिपिकों के तबादलों में गड़बड़ियां पाई गई हैं। 70 प्रतिशत मामलों में एक ही पद पर दो लोगों को तैनाती दे दी गई है। अधिकारियों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

बेसिक शिक्षा विभाग में लिपिकों के तबादलों में गड़बड़ियां पाई गई हैं। 70 प्रतिशत मामलों में एक ही पद पर दो लोगों को तैनाती दे दी गई है। विभाग के अपर शिक्षा निदेशक अनिल भूषण चतुर्वेदी ने  जांच रिपोर्ट सोमवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद को सौंप दी है। रिपेार्ट में विसंगति के लिए दोषी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई करने की अनुशंसा की गई है।

चतुर्वेदी ने कहा कि तबादलों की विसंगति को ठीक किया जाएगा। स्थानांतरित किए गए 1043 लिपिकों में से अभी तक 775 लिपिकों ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। जिन तबादलों में विसंगति पाई गई है उनमें 70 फीसदी ऐसे हैं जहां एक ही पद पर दो लोगों को तैनाती दे दी गई है या फिर जहां से लिपिक का तबादला हुआ है, वहां पर वह तैनात है ही नहीं। अधिकारियों का मानना है कि लिपिकों के सही पटल की जानकारी अपडेट न होने के कारण यह विसंगतियां हुई है।

भाग ने जून में 1043 लिपिकों का तबादला किया था जिनमें 45 फीसदी ऐसे थे जो 10 सालों से एक ही जगह पर जमे थे। लिपिकों के तबादलों को लेकर यूपी  एजुकेशन मिनिस्ट्रियल ऑफिसर्स एसोसिएशन ने लगभग 300 लिपिकों की सूची विभाग को सौंपी थी जिनमें गड़बड़ियां थीं। इसके बाद विभाग ने तीन अधिकारियों की एक कमेटी बना कर जांच के आदेश दिए थे।