कोरबा : आंगनबाड़ी केंद्र में मनाया गया वजन त्यौहार, बच्चों का लिया गया वज़न

संतोष गुप्ता/ कोरबा 2 अगस्त (वेदांत समाचार) । दर्री वार्ड क्रमांक 48 सुमेधा के इंदिरा नगर आंगनबाड़ी केंद्र में शासन के निर्देश पर वजन त्योहार मनाया गया यहां बच्चों का वजन कर उनके स्वास्थ्य को लेकर पलकों को जानकारी दी और नियमित वजन कराने कहां गया इस अवसर पर एल्डरमैन आशीष अग्रवाल, पर्यवेक्षक वंदना दीक्षित, स्वास्थ कार्यकर्ता स्वेता लकड़ा,निशा चौहान एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तरुलता जायसवाल एवं त्रिवेणी वर्मा के मौजूदगी में किया गया।
एल्डरमैन आशीष अग्रवाल ने बताया कि कलेक्टर संजीव झा के मार्गदर्शन में बच्चों का वजन लेकर उम्र अनुसार बच्चों में पोषण स्तर की जानकारी प्राप्त करने के लिए 01 से 13 अगस्त तक 0 से 6 वर्ष के बच्चों के लिये वजन त्यौहार का आयोजन किया गया है, जिसमें 0 से 6 वर्ष के समस्त बच्चों का वजन व उंचाई लेकर कुपोषण ज्ञात किया जायेगा।

 

उन्होंने आगे कहा वजन त्यौहार का आयोजन सामुदायिक भागीदारी तथा स्वस्थ बच्चे की पहचान और उसके प्रदर्शन पर आधारित है। वजन त्यौहार के अंतर्गत बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा देने के लिये माता-पिता में जागरूकता लाया जाएगा।

परवेक्षक वंदना दीक्षित ने बताया प्रत्येक परिवार को उनके बच्चों की सही पोषण स्थिति से अवगत कराते हुए प्रत्येक गांव में कम वजन वाले बच्चों को चिन्हिंत कर कुपोषण की सही स्थिति का पता लगाना है। साथ ही कुपोषण की सही स्थिति को जानकार प्रत्येक बच्चें की जानकारी साफटवेयर में दर्ज कर राज्य में कुपोषित बच्चों की स्थिति का डाटा बेस तैयार करना, जिला के प्रत्येक केन्द्र, ग्राम पंचायत,विकासखंड में कुपोषण के वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए कुपोषण कम करने की कार्ययोजना तैयार किया जाना भी वजन त्यौहार का उद्देश्य है। इसके अलावा क्षेत्र विशेष, वर्ग विशेष में कुपोषण की पहचान कर कुपोषण को दूर करने उनके लिये विशिष्ट कार्ययोजना बनाना एवं कुपोषण की रोकथाम के लिये संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु बेस लाईन सर्वे एवं लक्षित बच्चों का चिन्हांकन करना भी वजन त्यौहार के उद्देश्य में शामिल है।