दिल्ली में मंकीपॉक्स मरीज हुआ ठीक, अस्पताल से मिली छुट्टी

दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला संक्रमित मरीज ठीक हो गया है. सोमवार शाम मरीज को LNJP अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. दिल्ली में फिलहाल मंकी पॉक्स का एक कंफर्म मरीज हैं. 35 साल के नाइजीरियाई व्यक्ति में मंकीपॉक्स का संक्रमण मिला था. हैरत की बात है कि व्यक्ति ने हाल ही में कोई विदेश यात्रा भी नहीं की है. नाइजीरियाई नागरिक को इलाज के लिए एलएनजेपी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

 

संक्रमित व्यक्ति को पिछले पांच दिनों से छाले और बुखार है. यह दिल्ली में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया दूसरा व्यक्ति है. इसके अलावा अफ्रीकी मूल के मंकीपॉक्स के दो संदिग्ध मरीज हैं जिनकी रिपोर्ट NIV पुणे से आनी है. वहीं बता दें कि अब देश में मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या छह हो गई है.

 

देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत

मंकीपॉक्स की वजह से देश में पहली मौत हो गई है. केरल में 22 साल के युवक की मौत हुई थी. जिसके बाद अब इस बात की पुष्टि हो गई है, कि युवक की जान मंकीपॉक्स वायरस की वजह से गई थी. यह शख्स UAE से लौटा था. शख्स की जान मंकीपॉक्स वायरस की वजह से गई है या नहीं, उसका पता लगाने के लिए सैंपल NIV पुणे भेजा गया था. वहां नतीजे पॉजिटिव आए हैं.

 

 

राजस्थान में मिले मंकीपॉक्स के दो संदिग्ध मरीज

राजस्थान में मंकीपॉक्स के दो संदिग्ध केस सामने आए हैं. दोनों मरीजों के शरीर पर दाने नजर आ रहे हैं. एक मरीज अजमेर के किशनगढ़ और दूसरा भरतपुर जिले का है. दोनों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति क्लियर होगी, फिलहाल दोनों को जयपुर के RUHS हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है.

 

बता दें कि मंकीपॉक्स के अब तक दुनिया में 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. मंकीपॉक्स 77 देशों तक फैल चुका है. इसकी वजह से अफ्रीकी देशों में 75 लोगों की मौत भी हो चुकी है.