Facial Hair Removal Tips: चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Facial Unwanted Hair Removal Tips: चेहरे पर अनचाहे बाल न सिर्फ दिखने में भद्दे लगते हैं बल्कि इनकी वजह से चेहरे की सुंदरता फीकी भी पड़ जाती है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी काफी बाल हैं, जिन्हें आप कु

Facial Unwanted Hair Removal Tips: चेहरे पर अनचाहे बाल न सिर्फ दिखने में भद्दे लगते हैं बल्कि इनकी वजह से चेहरे की सुंदरता फीकी भी पड़ जाती है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी काफी बाल हैं, जिन्हें आप कुदरती तरीके अपनाकर रिमूव करना चाहती हैं, तो ये देसी और सेफ तरीके आपके काम आ सकते हैं। 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के देसी तरीके-

चीनी का नुस्खा-
आपको चेहरे के जितने हिस्से के बाल हटाने हैं उस हिसाब से चीनी और पानी को मिलाकर धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक चीनी पिंघल ना जाए। अब इस चीनी को इतना ठंडा होने दें कि ये जमे भी नहीं और आप इसे त्वचा पर लगा पाएं। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर अनचाहे बालों पर लगाएं। हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर दें। इस नुस्खे को हफ्ते में सिर्फ 2 से 3 बार करें। अनचाहे बाल धीरे-धीरे पूरी तरह गायब हो जाएंगे।

पपीता और हल्‍दी-
फेशियल हेयर से छुटकारा पाने के लिए पपीते का पेस्‍ट बनाएं और इसमें चुटकी भर हल्‍दी मिलाएं। आप इसमें एलोवेरा जेल और विटामिन ई ऑयल भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह फेटकर 2 मिनट रख दें। अब चेहरे को साफ कर पोछ लें। अब चेहरे और गर्दन पर इस पेस्ट को लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को हल्‍के गीले हाथ से रगड़ें और पेस्‍ट को निकालने की कोशिश करें। अब चेहरे को धो लें।

केला और ओट्स का पेस्‍ट-
सबसे पहले ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें केला मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद कुछ देर रगड़ें।  कुछ देर बाद चेहरा धो लें।