CWG 2022 में तिरंगा लहराने को तैयार हरमनप्रीत एंड कंपनी, क्या मिलेगी ओलंपिक में क्रिकेट को एंट्री?

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम इसमें हिस्सा लेगी। इससे पहले CWG में 1998 में ही क्रिकेट को शामिल किया गया था।

महिला क्रिकेटरों को पहली बार किसी मल्टी स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा और जब क्रिकेट 24 साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में वापसी करेगा तो यह खेल वैश्विक स्तर पर भी लोगों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करेगा। कॉमनवेल्थ में क्रिकेट खेलने वाले टॉप देश शामिल हैं और इस खेल की बर्मिंघम खेलों में वापसी होगी। कॉमनवेल्थ गेम्स में अभी तक केवल एक बार 1998 में कुआलालंपुर में क्रिकेट को शामिल किया गया था। तब पुरुष क्रिकेटरों ने इन खेलों में हिस्सा लिया था।

ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करने की कवायद में लगे इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को उम्मीद रहेगी कि बर्मिंघम में महिला क्रिकेट को अपार सफलता मिलेगी जिससे कि लॉस एंजलिस ओलंपिक में इस खेल को शामिल करने का उसका दावा मजबूत होगा। बर्मिंघम में भारत और पाकिस्तान के मूल के लोगों की संख्या काफी अधिक है और ऐसे में 31 जुलाई को इन दोनों देशों के बीच होने वाले मुकाबले में बड़ी संख्या में दर्शकों के उपस्थित रहने की संभावना है।

बर्मिंघम खेलों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इयान रीड ने कहा, ‘भारत और पाकिस्तान का मैच कॉमनवेल्थ गेम्स का एक आकर्षण होगा।’ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया भले एक ग्रुप में नहीं है लेकिन दर्शकों को उम्मीद रहेगी कि नॉकआउट चरण में यह दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। सेमीफाइनल और फाइनल की टिकटें पहले ही बिक चुकी हैं।

द्विपक्षीय मुकाबलों के दौरान अमूमन अपने होटल के कमरों तक सीमित रहने वाले क्रिकेटरों को
कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान अन्य खेलों के खिलाड़ियों से मिलने का भी मौका मिलेगा। क्रिकेटरों को हालांकि अन्य इंटरनेशनल खिलाड़ियों के साथ खेल गांव में नहीं रहना होगा लेकिन वह उद्घाटन समारोह का हिस्सा रहेंगे और उन्हें अपनी पसंद का खेल देखने का भी मौका मिलेगा।

आठ भागीदार टीम को चार-चार टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस जबकि ग्रुप बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स से सभी टीम को अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपनी स्थिति का आकलन करने का भी मौका मिलेगा। टी20 और वनडे क्रिकेट में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया खिताब की प्रबल दावेदार है।  कॉमनवेल्थ गेम्स का पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 29 जुलाई को खेला जाएगा जबकि इसी दिन पाकिस्तान का सामना बारबाडोस से होगा। फाइनल 7 अगस्त को एजबेस्टन में खेला जाएगा।