बसों में ज्यादा किराया की वसूली पर यातायात पुलिस ने किया जुर्माना

बिलासपुर। लंबे रूट की लक्जरी बसों द्वारा यात्री गणों से निर्धारित किराया से अधिक किराया वसूलने की शिकायत पर कार्रवाई की गई।

जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही से गुजरने वाली लग्जरी बसों के कंडक्टर द्वारा निर्धारित दरों से अधिक किराया वसूली करने तथा यात्रियों को टिकट नहीं देने की शिकायतें प्राप्त हुई थी। इस पर पुलिस अधीक्षक आइ. कल्याण ऐलीसेला के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा एवं अनुविभागीय अधिकारी अशोक वाडेगावकर के मार्गदर्शन में रात्रि कालीन लंबे रूट की लग्जरी गािडयों में कंडक्टर द्वारा यात्रियों से अधिक किराया वसूलने की शिकायत पर से परमिट शर्तों का उल्लंघन करते सिंह बस सर्विस 23 5125 रायपुर से प्रयागराज एवं नरेश बस सर्विस 27 ख 0141 जगदलपुर से प्रयागराज मे पाया गया जिस पर निर्धारित दर से ज्यादा किराया वसूल करने पर परमिट शर्तों के उल्लंघन के तहत पांच हजार – पांच हजार जुर्माना वसूल करने कार्रवाई की गई तथा यात्रियों को अधिक किराया राशि भी वापस कराया गया एवं बस कंडक्टरो को बस में किराया सूची चस्पा करने हेतु निर्देशित किया गया। कार्रवाई में यातायात पुलिस के निरीक्षक प्रवीण कुमार द्विवेदी सहित टीम के निरीक्षक शामिल रहे।

गौरेला में हुई बसों की फिटनेस की जांच

जिले में संचालित स्कूलों के बसों एवं उनकी ड्राइवरों की कैंप लगाकर बसों का परमिट, लाइसेंस, फिटनेस, इंश्योरेंस, प्रदूषण सर्टिफिकेट, गाड़ी में फायर सेफ्टी समान, गाड़ी की पार्कंिग लाइट, इंडिकेटर इत्यादि की जांच कर उनके ड्राइवरों की आंखों की जांच जिले के शासकीय अस्पताल के डाक्टरों की सहायता से की गई। इसमें कल्याणिका स्कूल, भारत माता पब्लिक स्कूल, डीएवी स्कूल, राय स्टाफिंग स्कूल की 18 बसें एवं उनके ड्राइवर तथा कंडक्टर एकत्र रहे। सभी की जांच की गई, तथा गािडयों के संपूर्ण दस्तावेज रखने एवं सुरक्षा संबंधी संपूर्ण सामान रखने, धीरे चलने, बसों में डायल 112 चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 एवं कंट्रोल रूम के नंबर भी प्रदर्शित करने के लिए निर्देश दिए गए। इस दौरान सामान्य कमियों के लिए चालान भी किया गया।