सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, बोलबम व हर-हर महादेव के जयकारे से गुंजायमान हुआ वातावरण

कोरबा ,18 जुलाई (वेदांत समाचार)। सावन के पवित्र माह का आज पहला सोमवार है। भगवान शिव के भक्तों के लिए यह दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है। आज सुबह से जिले के प्रमुख शिव मंदिरों में भक्तों की तात लगा है। खासतौर पर शहर के विभिन्न हिस्सों से पवित्र नदियों का जल लेकर पहुंचा कावड़िये जलाभिषेकर रहे हैं। सभी प्रमुख शिव मंदिरों में कावड़ियों के लिए विशेष बंदोबस्त किए गए हैं। सावन सोमवार के दिन शिवजी का अभिषेक करना का विशेष महत्व बताया गया है।

जिले सर्वमंगला मंदिर से भक्तों की एक भीड़ रात में ही जल लेकर कनकी थाम के लिए निकले पड़े हैं। जगह पर कांवरियों के लिए शहर के शिव भक्तों ने इंतजाम किए है। इसके साथ ही रूद्राभिषेक व महामृत्युंजय यज्ञ अनुष्ठान आदि का आयोजन मंदिरों में जारी है। माह का आज पहला सोमवार होने की वजह से जलाभिषेक के लिए पहुंचने वाल भक्तों की भीड़ के साथ शिवायलयों में हर-हर महादेव की गूंज रहेगी।

शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में श्रद्धालुओं की कतार शिवालयों में लगी है। भक्तजनों में अपने इष्ट को प्रसन्ना्‌ करने के लिए विधिवत पूजा अर्चना करने की परंपरा पूरा कर रहे है। बेल पत्र, आंक, कनेर, धतूरा, चिता भस्म से लेकर दूध व गंगा जल से शिवलिंग को अभिषेक करने की परंपरा है। सावन महीना शुरू होने के बाद शहरी क्षेत्र में सर्वमंगला मंदिर, साडा कालोनी, रविशंकर नगर, मुड़ापार, सप्तदेव मंदिर, भवानी मंदिर व विभिन्ना्‌ शिवालयों में श्रद्धालुओं भक्तों की भीड़ लगी हुई है। पूरा वातावरण बोल बम व हर-हर महादेव के जयकारे से गुंजायमान हो गया है। सावन में व्रत रखकर पूजा करने की परंपरा को अन्य माह की पूजा से अधिक पुलदायी माना जाता है। आयोजन में सम्मिलत होकर भक्तजन पुण्यलाभ अर्जित करेंगे। पुरूष व महिलाओं के अलावा विशेषतौर पर युवतियां सावन सोमवार का व्रत रखती है। मान्यता है कि इस माह में शिवपूजा से श्रेष्ठ वर की प्राप्ति होती है। ज्योतिषाचार्य मूलचंद शास्त्री की माने तो शिव ही ऐसे देव हैं जो महादेव होने के साथ देवता व दैत्य दोनों को ही समानरूप से प्रिय हैं अन्य देवों से शीघ्र प्रसन्ना होते हैं। उनकी आराधना से हर मनोकामना पूर्ण होती है।