दुनियाभर में बढ़ रहे हैं ओमिक्रॉन BA.5 वेरिएंट के मामले, लगातार छींक और रात में पसीना आना कोरोना के नए लक्षण

देश में बीते एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 20,528 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,37,50,599 हो गई। साथ ही देश में सक्रिय यानी इलाजरत मरीजों की संख्या बढ़कर 1,43,449 हो गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 0.33 प्रतिशत है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से 49 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,25,709 हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में इलाजरत मरीजों की संख्या में 2,689 की बढ़ोतरी हुई है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.47 प्रतिशत है।

संक्रमण से पिछले 24 घंटे में जिन 49 लोगों की मौत हुई है, उनमें से केरल में 17, महाराष्ट्र में आठ, पश्चिम बंगाल में छह, कर्नाटक और पंजाब में तीन-तीन, असम, दिल्ली, झारखंड में दो-दो और बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, त्रिपुरा और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। संक्रमण के कारण देश में अब तक 5,25,709 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से महाराष्ट्र में 1,48,023 लोगों की मौत हुई है।

छींक, गंध और स्वाद नहीं आना, सिरदर्द होना एवं जुकाम तो कोरोना की पहचान हैं ही, कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं। एक अध्ययन में पता चला है कि अगर टीके लेने के बाद भी आपको लगातार छींक आए और रात में पसीने से तरबतर हो जाते हों, तो आप कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में आपको तुरंत कोविड-19 की जांच करानी चाहिए।

ट्रिनिटी कॉलेज, डबलिन के प्रोफेसर ल्यूक ओनील ने एक आयरिश रेडियो स्टेशन को बताया कि रात में पसीना आना भी कोविड संक्रमण का नया लक्षण है। ब्रिटेन में कोरोना संक्रमित लोगों में ओमीक्रोन बीए.5 सब-वेरिएंट ज्यादा मिल रहे हैं। इससे पीड़ित रात में पसीने आने की शिकायत कर रहे हैं।

बीए.4 व बीए.5 पर टीकों का असर एक चौथाई : नेचरट्रस्टेड सोर्स जर्नल में हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि ओमीक्रोन बीए.4 व बीए.5 सब-वेरिएंट पर टीकों का असर पहले के वेरिएंट के मुकाबले एक चौथाई या उससे भी कम पाया गया है। अमेरिका में संक्रमण के 80 मामलों के लिए ये सब-वेरिएंट जिम्मेदार पाए गए हैं।