चयन समिति के सदस्य का बड़ा बयान- अगर विराट कोहली फॉर्म में नहीं आया तो उसे बाहर किया जा सकता है’

आने वाले कुछ समय में अगर विराट कोहली के खराब फॉर्म में सुधार नहीं हुआ तो उन्हें भारतीय टीम से बाहर होना पड़ सकता है। उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलकर फॉर्म हासिल करने को कहा जा सकता है।

विराट कोहली के बल्ले से इन दिनों रन नहीं निकल रहे हैं, जिसकी वजह से उनको दिग्गजों से कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व कप्तान ने पिछले कुछ साल में बड़े स्कोर नहीं बनाए हैं और इस साल उनका प्रदर्शन लगातार गिरता जा रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज में उन्होंने 5 पारियों में सिर्फ 59 रन बनाए हैं। उनका फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय जरूर होगा। गौरतलब है कि कोहली ने अपना पिछला शतक दो साल से ज्यादा समय पहले साल 2019 में लगाया था। 

दाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम 70 इंटरनेशनल शतक है। उन्होंने आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में शतक लगाया था। क्योंकि कोहली बड़ा स्कोर नहीं बना पा रहे हैं इस वजह से टीम में उनकी जगह खतरे में हैं। कई युवा क्रिकेटरों ने उनकी गैरमौजूदगी में मिले मौके का भरपूर फायदा उठाया है। 

दीपक हुड्डा और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा है और हो सकता है कि कोहली की मौजूदगी की वजह से इन खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप टीम में जगह न मिले। लेकिन इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें चयन समिति के एक सदस्य के हवाले से कहा गया है कि अगर आने वाले समय में विराट की फॉर्म में सुधार नहीं हुआ तो उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। चयन समिति के सदस्य के अनुसार टी20 विश्व कप टीम में एक फिट विराट निश्चित है, लेकिन उसे लंबे समय तक अपनी जगह बनाए रखने के लिए प्रदर्शन करना होगा।

एक चयन समिति के सदस्य ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, ”ऊपर जाने के बाद हमेशा नीचे आना लिखा होता है और विराट भी इसी से गुजर रहा है। लेकिन टीम को देखते हुए कोई भी इससे अछूता नहीं है। अजिंक्य और पुजारा को भी बाहर कर दिया गया है और कई अन्य क्रिकेटरों को भी बाहर कर दिया गया है। अगर वह फिट हैं तो निश्चित रूप से टी20 विश्व कप शामिल होंगे। लेकिन वह उसका आखिरी मौका होगा, क्योंकि हमें टीम को भी देखना होगा। अगर उसे अपना फॉर्म वापस नहीं मिलता है, तो उसे घरेलू स्तर पर वापस जाने के लिए कहा जाएगा।”