छोटे व्यवसायियों के लिए बनेगा वेंडिंग जोन, डिवाइडर पर पौधरोपण-लैंडस्केपिंग भी होगी

भिलाई-चरौदा निगम में निरीक्षण के लिए पहुंचे कलेक्टर ने दिये निर्देश

दुर्ग । कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा गुरुवार को भिलाई-चरौदा निगम में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन एवं साफ-सफाई की व्यवस्था की स्थिति की मानिटरिंग करने पहुंचे। उन्होंने बाजार में एवं मार्गों के किनारे व्यवसाय कर रहे छोटे व्यापारियों को सुविधा देने वेंडिंग जोन बनाने के निर्देश आयुक्त कीर्तिमान राठौर को दिये। कलेक्टर ने कहा कि वेंडिंग जोन बनाने से इन व्यवसायियों को तो सुविधा मिलेगी। बेहद व्यस्त भिलाई-3 की सड़कों पर ट्रैफिक भी व्यवस्थित हो सकेगा। उन्होंने इसके लिए शीघ्र भूमि चिन्हांकन के निर्देश आयुक्त को दिये।



पार्किंग की व्यवस्था हो पुख्ता- कलेक्टर ने कहा कि बाजार के लिए पार्किंग का इशू भी महत्वपूर्ण होता है। पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था न होने से बाजार अस्त-व्यस्त हो जाता है और ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ जाता है अतएव पार्किंग हेतु उपयुक्त और पर्याप्त जगह भी चिन्हांकित कर लें।

लैंडस्केपिंग और पौधरोपण होगा- कलेक्टर ने जीई रोड के डिवाइडर पर पौधरोपण के निर्देश दिये तथा मार्ग के किनारे लैंडस्केपिंग के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि डिवाइडर पर पौधे लगाने के साथ ही उन्हें सहेजने का कार्य भी प्राथमिकता से करना होगा। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर लें। कलेक्टर ने कहा कि पौधरोपण हो जाने से सड़क की खूबसूरती में काफी निखार आ जाएगा। इसके साथ ही लैंडस्केपिंग भी होने से पूरा रास्ता खूबसूरत हो जाएगा। कलेक्टर ने पदुम नगर मार्ग के दोनों किनारों पर भी पौधरोपण के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये।

सामान बाहर रखा तो लगेगा जुर्माना- कलेक्टर ने कहा कि निगम अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करें कि व्यवसायी दुकानों की सामग्री सड़क पर न रखें। एक बार ताकीद दिये जाने के बाद भी दोहराव होने पर कड़ी कार्रवाई करें और जुर्माना करें। कलेक्टर ने निगम अधिकारियों को कहा कि नियमित रूप से सफाई व्यवस्था की मानिटरिंग करें और बाजार में नियमित अंतरालों में साफ-सफाई होनी चाहिए। कचरा बाहर बिखरने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें और जुर्माना लगाएं। कलेक्टर ने कहा कि अधिकांश नागरिक शहर की व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करते हैं लेकिन कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते, ऐसे लोगों पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई जरूरी है।



पशुओं को सड़क से हटवायें- कलेक्टर ने कहा कि पशुओं की समस्या अहम है। सड़क पर इनके पसर जाने से ट्रैफिक मूवमेंट में समस्या तो होती ही है दुर्घटना की आशंकाएं भी काफी रहती हैं। भिलाई चरौदा निगम के क्षेत्र जिले के सबसे व्यस्त भीड़भाड़ और मूवमेंट वाली जगहों में से हैं। ऐसे में सड़कों से पशुओं को भी निरंतर हटाना जरूरी है। रात के वक्त दुर्घटना की आशंका अधिक रहती है अतएव बिजली आदि का संधारण भी जरूरी है।