Adani Foundation के नवोदय कोचिंग से 3 आदिवासी बच्चों का नवोदय विद्यालय में चयन

रायगढ़;13 जुलाई । सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की बोर्डिंग स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रवेश परीक्षा के परिणाम पिछले शुक्रवार को घोषित किया गया जिसमें अदाणी फाउंडेशन के कोचिंग में पढ़ने वाले तीन विद्यार्थियों का चयन हुआ है। ग्राम गारे के प्रिंस कुमार मिंज, ढोलनारा के डिम्पल राठिया और बरकसपाली के शुभम राठिया का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय, भूपदेवपुर, रायगढ़ के वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2022 -23 के लिए हुआ है।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के सामाजिक सरोकार के तहत अदाणी फाउंडेशन द्वारा तमनार विकासखंड के आदिवासी क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किये गए नवोदय कोचिंग केंद्र का निःशुल्क संचालन अदाणी फाउंडेशन द्वारा ग्राम मिलुपारा और करवाही में किया जा रहा है। जिसमें इस वर्ष अंचल के 30 बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा हेतु तैयारी करवाई गई थी। प्रवेश परीक्षा में सफल सभी बच्चों को कक्षा 6 वीं से 12 वीं तक निःशुल्क शिक्षा के साथ-साथ रहने और खाने की भी सुविधा मुफ्त में प्रदान की जाती है। इससे जरूरतमंद माता पिता को उनके प्रतिभाशाली बच्चों के अच्छी शिक्षा के लिए खर्चे की चिंता नहीं रहती है। यही नहीं जो बच्चे इस कोचिंग केंद्र में पढ़ाई करते हैं उनका भी उनकी कक्षा में प्रदर्शन भी उत्कृष्ट हो जाता है।

“अदिवासी अंचल में नवोदय कोचिंग एक सपना था, लेकिन अदाणी ने कोचिंग की शरुआत की, जिसमें शिक्षकों द्वारा बेहतरीन प्रशिक्षण दिया गया, जिससे हमारे बच्चे का चयन नवोदय में हुआ है। अदाणी फाउंडेशन को इस कार्य के लिये बहुत बहुत धन्यवाद।” ग्राम गारे से चयनित छात्र प्रिंस की मां सविता मिंज ने बताया । इस उत्साहजनक परिणाम को लेकर छात्रों व परिजनों में हर्षोल्लास का संचार हुआ है, छात्र व उनके परिजनों ने अदाणी फाउंडेशन को निःशुल्क कोचिंग प्रदान करने के लिए आभार जताया है।

गौरतलब है कि अदाणी फाउंडेशन द्वारा आस पास के 14 ग्राम पंचायतों में शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और संरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है। इस वर्ष भी ग्राम मिलूपारा व करवाही में निःशुल्क कोचिंग संचालित कर रहा है। उत्कृष्ट शिक्षा के लिए इन नवोदय कोचिंग केंद्रों में नये छात्रों का प्रवेश लिया जा रहा है, इच्छुक छात्र छात्रायें व अभिभावक केंद्रों में संपर्क कर कोचिंग का लाभ ले सकते है।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में:

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।