जलभराव वाले क्षेत्र में बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए आवश्यक तैयारी रखे : कलेक्टर

जगदलपुर । कलेक्टर ने अतिवृष्टि से जलभराव वाले क्षेत्र में बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविर के लिए जगहों के चिंन्हाकन के साथ-साथ खाद्यान सामग्री, पेयजल व्यवस्था, दवाईयों की उपलब्धता तथा राहत बचाव के लिए आवश्यक तैयारी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर कुमार जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर उक्त निर्देश दिए। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने राजस्व व अन्य विभागों से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किए कि सभी अधिकारी अपने विभागों से संबंधित कार्यों को तत्परता से संपादित करें, ताकि शासकीय योजनाओं से संबंधित जनता की शिकायत उच्च अधिकारियों को कम मिले। इस अवसर पर मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत रोहित व्यास, संचालक कांगेर वैली राष्ट्रीय उद्यान गणवीर धमशील सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में विभिन्न माध्यमों से मिले आवेदन तथा पेपर कतरन की समीक्षा किए। मुण्डागांव में उचित मूल्य की दुकान की मिली शिकायत पर कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सेल्समेन को हटाने की कारर्वाई करें। उन्होंने इसके साथ ही बंडाजी के खनन क्षेत्र में खुला स्थान छोड़ने से दुर्घटना की संभावना को देखते हुए तथा ब्लास्टिंग से बोरवेल धसकने की शिकायत पर एसडीएम और खनिज विभाग को जांच करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के नवीनीकरण के कार्य, नामांतरण बटवारा, डायवर्सन, जाति, निवास प्रमाण पत्र निर्माण कार्य की समीक्षा किए। इसके अलावा शाला में गणवेश, पुस्तक वितरण के कार्य की समीक्षा। कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल के लिए आवागमन की सुविधा, हॉस्टल की आवश्यकता के लिए मंडल संयोजक, जनपद सीईओ, बीईओ की टीम बनाकर परीक्षण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी लगातार दौरा कर स्कूलों का निरीक्षण करें। समय-सीमा की बैठक में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, नरवा विकास के लिए ग्रामीण विकास तथा वन विभाग के कार्य की समीक्षा किए। साथ ही मनरेगा अन्तर्गत वनाधिकार पट््टा धारियों के लिए हितग्राहिपूरक कार्य, देवगुड़ी निर्माण, गोधन न्याय योजना, सीमार्ट का विकास, जिले में भवनहीन, आंगनबाड़ी केन्द व स्कूल, मितान योजना, मोर जमीन, मोर आवास, आयुष्मान कार्ड, मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात में की गई घोषणा, मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर जनदर्शन के प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।