PM Kisan: अब किसानों को सालाना 6 हजार के साथ मिलेगी 3 हजार रुपये की Monthly Pension, फटाफट करें आवेदन

पीएम किसान योजना के साथ-साथ किसानों को मानधन योजना का लाभ भी मिल रहा है। आइए जानते हैं कि पीएम मानधन योजना के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत है।

New Delhi: सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक सहायता के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। इस स्कीम के तहत किसानों को सालान 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। पीएम किसान योजना के साथ-साथ किसानों को मानधन योजना का लाभ भी मिल रहा है। आइए जानते हैं कि पीएम मानधन योजना के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत है।

इसके तहत आपको हर महीने 3000 रुपये मासिक पेंशन भी मिलेगी। यानी पीएम किसान के 6 हजार रुपये के साथ-साथ आपको 36 हजार की पेंशन भी मिल सकती है.

अगर आप पीएम किसान में खाताधारक हैं तो आपको किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी। पीएम किसान मानधन योजना में आपका सीधा रजिस्ट्रेशन भी हो जाएगा। आइए जानते हैं इस योजना की विशेषताएं और लाभ।
क्या है पीएम किसान मानधन योजना

पीएम किसान मानधन योजना की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच का कोई भी किसान निवेश कर सकता है। इसके तहत किसान को 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है।

गारंटीड पेंशन मिलेगी

इस योजना के तहत पंजीकृत किसान को 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक निवेश पर न्यूनतम 3000 रुपये या 36,000 रुपये प्रति वर्ष की न्यूनतम मासिक गारंटी पेंशन मिलेगी। इसके लिए मासिक निवेश 55 रुपये से 200 रुपये तक किया जा सकता है। पीएम किसान मानधन में पारिवारिक पेंशन का भी प्रावधान है। खाताधारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी/पति को 50 प्रतिशत पेंशन मिलेगी। पारिवारिक पेंशन में केवल पति/पत्नी शामिल हैं।

पीएम किसान लाभार्थी को कैसे होगा फायदा?

पीएम किसान योजना के तहत सरकार पात्र किसानों को 2000 रुपये की 3 किस्तों में हर साल 6000 रुपये की वित्तीय सहायता देती है। यह राशि सीधे किसान के खाते में जारी की जाती है। अगर इसके खाताधारक पेंशन योजना पीएम किसान मानधन में हिस्सा लेते हैं तो उनका रजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाएगा। साथ ही अगर किसान इस विकल्प को चुनता है तो पेंशन योजना में हर महीने काटे गए अंशदान की भी इन 3 किस्तों में मिलने वाली राशि में से कटौती की जाएगी। यानी इसके लिए पीएम किसान खाताधारक को जेब से पैसा नहीं लगाना पड़ेगा।

कितना पैसा लगाना होगा

पीएम किसान मानधन पेंशन योजना में आपको हर महीने कम से कम 55 रुपये और अधिकतम 200 रुपये का निवेश करना होगा। इस लिहाज से एक साल में आपको ज्यादा से ज्यादा 2400 रुपये और कम से कम 660 रुपये देने होंगे। अगर 6 हजार रुपये में से अधिकतम 2400 रुपये का योगदान भी काट लिया जाए तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपये बचे रहेंगे। आपके खाते में। और फिर 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर आपको हर महीने 3 हजार पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही सालाना 2000 की 3 किस्तें भी आती रहेंगी।