CG Weather Update : मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, इन जिलों में होगी सबसे अधिक बारिश

रायपुर : छत्तीसगढ़ के मौसाम में रोज़ाना बदलाव देखने को मिल रहे है, कभी अचानक बारिश होने लगती है तो कभी तेज धुप निकल आती है. लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि छत्तीसगढ़ में मानसून ने अब पूरी तरह से दस्तक दे ही दी है। गुरुवार को रायपुर बिलासपुर सहित कई जगहों में तेज बारिश देखने को मिली। वही दुर्ग जिले में हल्की बारिश और बूंदाबांदी ही हुई। मौसम विभाग के अनुसार ट्रफ और साइक्लोन बनने की वजह से अगले 24 घंटे में अच्छी बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि अभी एक ट्रफ और एक चक्रवात बन रहा है। एक मानसून ट्रफ दक्षिणी पाकिस्तान, अहमदाबाद, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड, झारसुगुड़ा, गोपालपुर होते हुए बंगाली खाड़ी तक फैला है। यह 1.5 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है। वहीं दूसरी तरफ एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर पश्चिम तथा पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश के ऊपर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। इसकी वजह से रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जीपीएम और जांजगीर-चांपा सहित राज्य के कई जिलों में आगामी 24 घंटे के दौरान अच्छी बारिश के आसार हैं।

दुर्ग में अच्छी बारिश के संकेत

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम को देखते हुए आगामी 24 घंटे के लिए दुर्ग संभाग के अंतर्गत आने वाले पांचों जिलों दुर्ग, बालोद, कवर्धा, बेमेतरा और राजनांदगांव के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। आने वाले 24 घंटे के दौरान अच्छी बारिश के आसार बताए जा रहे हैं।