SBI ने अपने ग्राहकों दी ये बड़ी सुविधाएं, छुट्टियों के साथ रविवार और दूसरे शनिवार को भी उठा सकते हैं लाभ

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों को अब कुछ बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नजदीकी शाखाओं में जाने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि बैंक फोन पर कई महत्वपूर्ण सेवाएं दे रहा है। हाल ही में एसबीआई ने दो नए टोल फ्री नंबर जारी किए हैं, जिन पर कॉल करके उसके ग्राहक अपने फोन पर बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, यहां तक ​​कि बैंक की छुट्टियों के साथ-साथ दूसरे शनिवार और रविवार को भी।

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है, “कृपया एसबीआई के 24X7 हेल्पलाइन नंबर यानी 1800 1234 (टोल-फ्री), 1800 11 2211 (टोल-फ्री), 1800 425 3800 (टोल-फ्री), 1800 2100 (टोल-फ्री) या 080-26599990 पर कॉल करें। टोल फ्री नंबर देश में सभी लैंडलाइन और मोबाइल फोन से उपलब्ध हैं। ” एसबीआई के ग्राहक ऊपर बताए गए दो टोल फ्री नंबरों में से किसी एक पर कॉल करके निम्नलिखित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

1) खाता शेष और पिछले पांच लेनदेन का विवरण

2) एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के साथ-साथ प्रेषण की स्थिति

3) पिछले वाले के ब्लॉक होने के बाद नए एटीएम कार्ड के लिए अनुरोध करें


4) चेक बुक डिस्पैच की स्थिति

5) स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) का विवरण, ई-मेल द्वारा जमा ब्याज प्रमाण पत्र


भारतीय स्टेट बैंक संपत्ति, जमा, शाखाओं, ग्राहकों और कर्मचारियों के मामले में सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है। यह देश का सबसे बड़ा बंधक ऋणदाता भी है, जिसने अब तक 30 लाख से अधिक भारतीय परिवारों के घर खरीदने के सपने को पूरा किया है। बैंक का होम लोन पोर्टफोलियो ₹5.62 लाख करोड़ का है। 31 मार्च, 2022 तक, बैंक का जमा आधार ₹40.5 लाख करोड़ से अधिक है, जिसमें कासा अनुपात 45.28% है और अग्रिम ₹28 लाख करोड़ से अधिक है।

होम लोन और ऑटो लोन में एसबीआई की बाजार हिस्सेदारी क्रमश: 35.3% और 23.7% है। SBI के पास भारत में 68,016 BC आउटलेट्स के साथ 22,266 शाखाओं और 65,030 ATM/ADWM का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या क्रमशः 100 मिलियन और 48 मिलियन है।

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