IPS Dipka में आर्ट्स स्ट्रीम प्रारंभ, विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को दी जा रही बेहतर शिक्षा, ह्यूमेनिटीज स्ट्रीम में कैरियर की आपार संभावनाएँ

ह्यूमेनिटीज स्ट्रीम की शुरूआत इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में

कोरबा, 24 मई (वेदांत समाचार)। आज दिन-प्रतिदिन बढ़ रही प्रतिस्पर्धा के माहौल में विद्यार्थी कक्षा 10 वीं के पश्चात विषय चयन को लेकर बहुत कन्फ्यूज रहते हैं । 10 वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम आने के बाद विद्यार्थी अक्सर कसमकस में रहते हैं कि कक्षा 11 वीं में किस विषय का चयन कर आगे बढ़ें और अपना भविष्य बनाएँ । अधिकांश विद्यार्थियों का रूझान कामर्स और साइंस विषयों की ओर देखा जाता है । बहुत ही कम विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो आर्ट(ह्यूमेनिटीज) को विषय के रूप में आगे अध्ययन करे । गौर से देखें तो आज कॉमर्स और साइंस विषयों के साथ ही साथ आर्ट विषय में विद्यार्थियों की रूचि में इजाफा होने लगा है । क्योंकि यदि हम आगे चलकर आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसी सिविल सर्विसेज में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं या पीएससी या यूपीएससी की तैयारी कर अपना भविष्य संवारना चाहते हैं तो आर्ट या ह्यूमेनिटीज विषय को प्रारंभ से ही अध्ययन करना उचित होगा । आर्ट विषय के अंतर्गत हम सिविक्स, हिस्ट्री, परफॉर्मिग आर्ट्स (म्यूजिक), विजुअल आर्ट्स, रिलिजन, लॉ, एंसिएंट/ मॉडर्न लैंग्वेजेस, फिलॉस्फी, लिटरेचर, हिस्ट्री, जियोग्राफी, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी आदि विषयों में बांटा जाता है। अलग विषयों का विस्तृत अध्ययन करते हैं । यदि हम प्रारंभ से ही इन विषयों का अध्ययन करते हैं तो आगे हम सिविल सर्विसेज की परीक्षा के लिए तैयार होते जाते हैं और अफसर बनने का हमारा सपना आसान हो जाता है । आज हमारे देश में डॉक्टर और इंजीनियर तो पर्याप्त हैं मगर यदि बात आती है नौकरशाही की तो आज भी इस क्षेत्र में हम प्रारंभ से ही आर्ट विषय का अध्ययन करेंगें तो पीएससी या यूपीएससी के एक्जाम को आसानी से क्रैक कर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं । आर्ट विषय का भी अध्ययन कर हम नेम, फेम और मनी पर्याप्त मात्रा में कमा सकते हैं ।


अत्यंत हर्ष की बात है कि इंडस पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए कक्षा 11 वीं में विशेष रूप से कॉमर्स और साइंस के अतिरिक्त आर्ट विषय को प्रारंभ किया गया है । गौरतलब है कि ह्यूमेनिटीज विषय पूरे कोरबा जिले में स्थापित सीबीएसई स्कूलों में केवल केन्द्रीय विद्यालय कुसमुण्डा और इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में ही उपलब्ध है । यह बताना आवश्यक है कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में आर्ट विषय के विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को गहराई से विस्तृत अध्ययन करवाया जाता है । विद्यार्थियों की हर शंकाओं का समाधान किया जाता है । विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को प्रत्येक शीर्षक का डीप नॉलेज देने का प्रयास किया जाता है ।


विद्यालय के ह्यूमेनिटीज विषय के शिक्षक संजीव चौधरी सर ने बताया कि आर्ट्स छात्रों के लिए करियर की कई संभावनाएँ प्रदान करता है । इसलिए इसे एक अच्छा विकल्प माना जाता है । खासकर जब उच्च शिक्षा के लिए या विभिन्न रचनात्मक और चैलेंजिंग करियर चुनना हो । यदि प्रशासनिक सेवा में जाकर राष्ट्र की सेवा कर अपने व अपने परिवार का नाम रोशन करना हो । हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि आज आर्ट विषय का ही प्रारंभ से विस्तृत अध्ययन कर बिहार के छात्र राष्ट्र में 80 प्रतिशत से प्रशासनिक अधिकारी बनकर सेवा दे रहे हैं ।
विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि हमारे विद्यालय में भावी प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए आर्ट्स स्ट्रीम को विशेष रूप से प्रारंभ किया गया है । आर्ट्स स्ट्रीम एक ऐसे स्ट्रीम है जिसमें स्टुडेन्ट्स के पास कई विषयों के चयन के साथ अनेक करियर आप्शन्स होते हैं । आर्ट स्ट्रीम के तहत अनेक महत्वपूर्ण विषय और करियर लाइन्स शामिल हैं । आर्ट्स स्टूडेन्ट्स अपनी प्रतिभा के बूते पर एक कामयाब वकील नेता, प्रोफेसर, जर्नालिस्ट, सफल करोबारी या प्रशासनिक अधिकारी बन सकता है । इस विषय में करियर की बहुत सुंदर व सुनहरे संभावनाएँ है । आज कॉमर्स और साईंस लेकर तो पढ़ने वालों की भीड़ लगी है लेकिन आर्ट्स जैसे महत्वपूर्ण विषय को हम नजरअंदाज कर देते हैं जबकि इस विषय में हम अपना बेहतर फ्यूचर बना सकते हैं । हम पीएससी या यूपीएससी की तैयारी कर प्रशासनिक सेवाओं में भी अपना करियर बना सकते हैं । हम आर्ट्स विषय का चयन कर अपने कैरियर को एक नया आयाम दे सकते हैं । हम मैनेजमेंट, लॉ, प्रशासनिक सेवा, फैशन डिजाइनिंग, बिजनेस स्टडीज(एडमिनिस्ट्रेशन), फाइन आर्ट्स, फिलोसॉफी, साइकोलॉजी, एन्थ्रोलॉजी, विजुअल आर्ट्स इत्यादि में अपना करियर बना सकते हैं । यहाँ यह बताना भी आवश्यक है कि स्टुडेन्ट्स को कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी विषय या उपडोमेन में अपनी रूचि और जुनून के बारे में पूरी तरह विचार करना चाहिए एक रचनात्मक और शोध आधारित स्ट्रीम होने के नाते कॉलेज की हायर स्टडीज और फिर करियर के फैसलों में भी आपकी रूचि महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है । अपने रूचि के साथ ही आपको अपने मजबूत पक्ष और कमजोरियों का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए । हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि आगामी सभी शिक्षा नीति में भविष्य में विद्यार्थी सभी स्ट्रीम से एक-एक विषय का चयन अपनी इच्छानुसार विषय का चयन कर सकते हैं । आर्ट्स का अध्ययन कर हम आगे अपना भविष्य अवश्य सुरक्षित कर सकते हैं ।