भारत सबसे बड़े और सबसे लाभप्रद फिल्म बाजारों में से एक: डॉ. मुरुगन

नई दिल्ली । केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने कान नेक्स्ट में स्टार्टअप पिचिंग सत्र के प्रतिभागियों को संबोधित किया। शुरुआत में डॉ मुरुगन ने कान नेक्स्ट की इस उत्कृष्ट पहल के लिए आयोजकों की सराहना की, जिसने ऑडियो विजुअल प्रोडक्शन और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में नवोदित प्रतिभाओं और स्टार्टअप्स को एक बहुत बड़ा मंच दिया है।

एक फिल्म निर्माण केंद्र के रूप में भारत के महत्व पर बोलते हुए उन्होंने कहा, भारत, जहां हर साल अलग-अलग भाषाओं में 2000 से ज्यादा फिल्मों का निर्माण किया जा रहा है, वो प्रतिभाशाली और रचनात्मक फिल्मकारों से भरा देश है और फिल्मों का सबसे बड़ा निर्माता है। 1.3 बिलियन की आबादी के साथ, ये दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लाभप्रद फिल्म बाजारों में से एक प्रस्तुत करता है। भारत कथाकारों और फिल्मकारों की एक महान भूमि है और अब ये दुनिया के कंटेंट हब के रूप में भी उभर रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि स्मार्टफोन्स के सबसे बड़े निर्माताओं और उपभोक्ताओं में से एक होने के नाते, यहां फिल्में अब ओटीटी प्लेटफॉर्म और अन्य इंटरनेट आधारित मीडिया के जरिए हर व्यक्ति तक पहुंच रही हैं, और इस तरह हर वैयक्तिक फिल्मी दर्शक तक फ़िल्मों की सीधी पहुंच प्रदान होती हैं। उन्होंने कहा, तकनीकी और सॉफ्टवेयर प्रतिभा के सबसे बड़े पूल्स में से एक भारत है, और उसके पास फिल्मों के इस आधुनिक कारोबार का आवश्यक कौशल और तकनीक खासकर फिल्म निर्माण के तकनीकी पहलुओं के क्षेत्र में मौजूद है।