शा.इं.वि. स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोरबा में योगा और चित्रकला में गुणवत्ता पाठ्यक्रम का शुभारंभ

कोरबा, 17 मई (वेदांत समाचार) शासकीय इं.वि. स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोरबा में गुणवत्ता पाठ्यक्रम के अंतर्गत योगा एवं चित्रकला में 15 दिवसीय पाठ्यक्रम का आज शुभारंभ किया गया। यह पाठ्यक्रम यूजीसी के गुणवत्ता पाठ्यक्रम के मापदण्डों के अंतर्गत संचालित होगा। यह कार्यक्रम प्रतिदिवस 02 घंटे प्रातः 5.30 से 7.30 बजे (योगा) एवं प्रातः 8.00 से 10.00 बजे (चित्रकला) महाविद्यालय परिसर में आयोजित होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. राजेन्द्र सिंह प्राचार्य, शासकीय कन्या महाविद्यालय कोरबा ने कार्यक्रम के शुभारंभ सत्र में अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि इस प्रकार के नवीन पाठ्यक्रमों से छात्रों के अध्यनेत्तर कौशल को बढ़ावा मिलता है। निश्चित ही यह पाठ्यक्रम छात्रों में व्यक्तित्व विकास के सभी आयामों को स्पर्श करेगा। उन्होनें इस कार्यक्रम में सम्मिलित छात्र-छात्राओं को शुभकामनाए दी।

इस कार्यक्रम के लिये आयोजक महाविद्यालय के प्राचार्य, विषय-विशेषज्ञ एवं पाठ्यक्रम समन्वयकों की सराहना की। कार्यक्रम के संरक्षक एवं मार्गदर्शक शासकीय इं.वि. स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोरबा के प्राचार्य डॉ. आर. के. सक्सेना ने अपने शुभारंभ उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता पाठ्यक्रम के महत्व से अवगत कराया। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में योग एवं चित्रकला दोनों ही व्यक्तित्व विकास के लिये आवश्यक है। उन्होने सभी छात्रों का आह्वान किया कि इन पाठ्यक्रमों को पूर्ण मनोयोग से सीखे।


योगा के विषय-विशेषज्ञ डॉ. आनंद ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला, उन्होंने योग को केवल शारीरिक उठा-पटक न मानकर तन और मन को सयंमित करने वाला साधन बताया। उन्होंने कहा कि योग आपके शरीर और मन को स्वस्थ्य रखने में किसी सम्पति-साधन से अधिक ज्यादा कारगर है।
शहर के जाने-माने चित्रकला के प्रशिक्षक श्री हरि सिह क्षत्रीय ने चित्रकला के दर्शन से छात्रों को अवगत कराया, उन्होंने बताया कि किसी कलाकार के चित्रों और रंगो के माध्यम उसके व्यक्तित्व का पता लगाया जा सकता है। उन्होंने चित्रकला को केवल कला न मानकर एक विज्ञान बताया। उन्होने कोरबा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पाये जाने वाले पुरातात्विक शैल-चित्रों की भी जानकारी दी।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और विषय-विशेषज्ञों को महाविद्यालय के स्मृति चिन्ह प्रदान कर प्राचार्य डॉ. आर. के. सक्सेना ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में योगा पाठ्यक्रम के समन्वयक एवं महाविद्यालय के क्रीड़ाधिकारी डॉ. बी. एस. राव, सहायक समन्वयक एस.एस. तिवारी, चित्रकला पाठ्यक्रम के समन्वयक डॉ. दिनेश श्रीवास, सहायक समन्वयक के.एस. कंवर, प्रभारी डॉ. संजय कुमार यादव, सहायक प्राध्यापक सुशील कुमार अग्रवाल के साथ महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। महाविद्यालय परिवार की ओर से डॉ. दिनेश श्रीवास ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।