IPS Dipka Summer Camp में विद्यार्थी सीख रहे क्रिकेट के गुर, ले रहे प्रशिक्षण

⭕ समर कैंप में विशेष प्रशिक्षक दे रहे क्रिकेट की कोचिंग, विद्यार्थी हो रहे लाभान्वित ।

⭕ स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मष्तिस्क का निवास होता है-डॉ. संजय गुप्ता

कोरबा,07मई (वेदांत समाचार)। आज इस बात से हम भलीभाँति परिचित हैं कि आज हम खेल के क्षेत्र में भी अपना भविष्य बना सकते हैं । खेल की विभिन्न विधाएँ या स्वरूप आज प्रचलन में है जैसे-क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी, वॉलीबाल, शतरंज, बैडमिंटन इत्यादि । आज यदि हमारी रूचि किसी भी खेल में है और उस खेल में निरंतर स्वयं को तराशने का कार्य करें तो हमारे पास आज पैसे और प्रसिध्दि की कमी नहीं होती है । आज क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, शतरंज इत्यादि खेलों की दीवानगी सर चढ़कर बोल रही है । बात करें यदि क्रिकेट की तो आज विश्व की युवा पीढ़ी इस खेल में विशेष रूचि लेती है यह बात सर्वविदित है । वर्तमान में चल रहा आईपीएल-2020 मैच में युवा वर्ग की दीवानगी इस बात का सबूत है । आज क्रिकेट में पारंगत खिलाड़ी करोड़ो में अपनी कमाई कर रहे हैं । वे युवा पीढ़ी के साथ-साथ बच्चे, बूढ़े, सभी के पसंदीदा खिलाड़ियों में से है । आज विश्वस्तर पर भी हम क्रिकेट मैच में अच्छा प्रदर्शन कर स्वयं के साथ-साथ राष्ट्र का भी नाम रोशन कर सकते हैं ।


दीपका स्थिति इंडस पब्लिक स्कूल में संचालित समर कैंप में विद्यार्थियों को विभिन्न खेलों के अतिरिक्त क्रिकेट की विशेष कोचिंग दी जा रही है । इस कोचिंग का लाभ विद्यार्थी निरंतर ले रहे हैं । विशेष रूप से नियुक्त क्रिकेट प्रशिक्षक एवं विद्यालय के खेल प्रभरी श्री श्रवण सर के द्वारा विद्यार्थियों को क्रिकेट की प्रत्येक बारीकियों से अवगत कराया जा रहा है । वे बच्चों को क्रिकेट के विभिन्न कलाओं का प्रशिक्षण दे रहे हैं । विद्यार्थियों को बैटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग इत्यादि के बारे में विस्तृत एवं गहराई पूर्वक जानकारी देकर प्रतिभाओं को तराशने का कार्य किया जा रहा है ।


प्रतिदिन बड़ी संख्या में विद्यार्थी सुबह-सुबह विद्यालय के खेल मैदान में पहुँचकर मैच खेलते हैं और प्रशिक्षक लगातार उन्हें निर्देशित करते रहते हैं । विद्यार्थी भी बहुत मजे से मैच का आनंद लेते हैं और अपनी कमियों को सुधारने का प्रयास करते हैं । प्रतिदिन के मैच में विजेता टीम को पुरस्कृत व प्रोत्साहित कर उत्साहवर्धन किया जाता है ।
खेल प्रभारी श्री श्रवण सर ने कहा कि क्रिकेट की दीवानगी आज सभी के सिर चढ़कर बोल रही है । आज यदि हम क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते हैं हममें बैटिंग, बॉलिंग या क्षेत्ररक्षण में अच्छी कमांड है तो हम आसानी से क्रिकेट में अपना भविष्य बना सकते हैं ।


विद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि क्रिकेट एक बेहतरीन खेल है । आज इस खेल ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बना ली है । इस खेल हेतु शरीर में फुर्ती का होना अतिआवश्यक है । आज हम खेलों के क्षेत्र में भी अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं । विद्यालय में विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण देने के पीछे एकमात्र उद्देश्य बच्चों की प्रतिभाओं को निखारकर राष्ट्र के नाम एक उच्च स्तर का खिलाड़ी प्रस्तुत करना है । हमें प्रतिदिन खेल खेलना चाहिए । हम अपनी दिनचर्या में इंडोर गेम के अलावा आउटडोर गेम्स को अवश्य स्थान दें । ये हमें तन और मन दोनों तरीके से स्वस्थ और तंदरूस्त रखते हैं ।