डाक विभाग में इतने हजार पदों पर होगी बम्पर भर्ती , आवेदन शुरू

नई दिल्ली। अगर आप भी 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी तलाश रहे हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका सामने आया है। भारतीय डाक ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए बंपर नौकरियां निकाली है। डाक विभाग द्वारा यह भर्तियां देश भर के ग्रामीण डाकघरों में की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिश्यली वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

देश भर में शामिल विभिन्न राज्यों में 38,926 ग्रामीण डाक सेवकों को बीपीएम/एबीपीएम/डाक सेवक के रूप में यह नौकरियां दी जाएगी। डाक विभाग ने इन पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 मई 2022 से शुरू कर दी गई है। आवेदन करने की लास्ट डेट 5 जून 2022 है।

अप्लाई करने से पहले जान लें जरूरी बातें
ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अप्लाई करने वाला उम्मीदवार को 10वीं पास होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है जिसकी जानकारी नोटिफिकेशन में शेयर की गई है। आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

तनी होगी सैलरी, ऐसे करें आवेदन
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस प्रक्रिया के माध्यम से भारतीय डाक में ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के 38,926 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। ब्रांच पोस्ट मास्टर पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 12,000 रुपए महीने का वेतन दिया जाएगा। जबकि, अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों को 10,000 रुपए महीने तक का वेतन मिलेगा। ऑफिशियल वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।