भीषण गर्मी के बीच फिर गरजेंगे बादल, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली : उत्तर भारत में इन दिनों तापमान काफी बढ़ता दिख रहा है, जिससे भीषण गर्मी लोगों की आफत बनी हुई है। पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक गर्म लू के थपेड़े लोगों की शामत बने हुए हैं। दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और राजस्थान में तो गर्मी ने सब रिकॉर्ड ही ध्वस्त कर दिए हैं। पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बौछारें पड़ने से गर्मी से मामूली राहत जरूर मिल, कुछ देर बाद ही स्थिति बदतर हो गई। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कुछ राज्यों में भीषण गर्मी के बीच आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

गर्मी का प्रकोप झेल रहे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में आने वाली दो चार दिनों में बारिश की वजह से हल्की राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने कई राज्यों में तेज आंधी, बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा सहित कई जिलों में इन दिनों धूल भरी आंधी और गरज चमक के साथ बरसात शुरू है। इसकी वजह से मौसम में परिवर्तन भी देखने को समय समय पर मिलता रहता है। ऐसा ही हाल रहा तो लोगों को आने वाले दिनों में जल्द ही गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने 4 मई तक उत्तर पश्चिमी और पूर्वी भारत में और 3 मई तक पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी जारी कर दी है। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना बनी है। आसमान में गरज के साथ विकास की संभावना।