KORBA : बेखौफ चल रहा अवैध कबाड़ का धंधा…! उपक्रमो व सड़क निर्माण कंपनी का कीमती सामान रात के अंधेरे में पार कर रहे कबाड़ चोर

कोरबा/कटघोरा, 03 मई (वेदांत समाचार)। जिले के संवेदनशील व स्वच्छ छवि के रूप में पहचाने जाने वाले पुलिस मुखिया भोजराम पटेल द्वारा अपने अधीन सभी थाना- चौंकी प्रभारियों को अवैध कबाड़, कोयला, डीजल, जुआ, शराब, गांजा सहित अन्य दो नंबरी कार्यों पर सख्ती से रोक लगाने के दिये गए निर्देश का लगता है कटघोरा पुलिस पर कोई असर नही होता, जहां कबाड़ियों के हौसले पस्त होने के बजाय उनके हौसले और भी बुलंदी की ओर अग्रसर होते दिखाई दे रहे है। तथा इस थाना क्षेत्रान्तर्गत के लोग आश्चर्यचकित है और यह सोचने पर इतना विवश हो चुके है कि आखिर पुलिस कप्तान के निर्देश को कटघोरा पुलिस ने चुनौती देना कब से शुरू कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप इस थाना क्षेत्र में कबाड़ का फलने- फूलने वाले अवैध कारोबार पर किसी प्रकार का रोक नही है। लोग यह भी देखकर आश्चर्य में है कि जिले में शायद ही ऐसा कोई थाना हो जहां पुलिस अधीक्षक के निर्देश का उलंघन कर अवैध कार्य को शह दिया जाए। स्थानीय पुलिस की लुंज- पुंज व्यवस्था एवं निष्क्रियता और कमाउपन रवैये के चलते कटघोरा क्षेत्र में अवैध कबाड़ का कारोबार बेरोकटोक संचालित हो रहा है। जहां शाम ढलते ही इस इलाके में कबाड़ चोरों का बोलबाला हो जाता है और रात के अंधेरे में वे अपने मंसूबे को अंजाम तक पहुँचाते है। बता दें कि कटघोरा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम लखनपुर का एक चर्चित कबाड़ी स्थानीय पुलिस को प्रतिमाह एक निश्चित भारी नजराना देने की बात कह लंबे समय से कबाड़ का अवैध व्यवसाय करते आ रहा है, जिस कबाड़ी की पैनी नजर छुरी में बंद पड़े पावर संयंत्र व अन्य उपक्रमों सहित फोरलेन सड़क निर्माण में लगी मेसर्स डीबीएल कंपनी के महंगे स्क्रैब, कलपुर्जे व मशीनों पर है, जिसके गिरोह द्वारा संयंत्रों के भीतर घुसकर कीमती सामानों की चोरी की जाती है तो वही सड़क निर्माण कंपनी द्वारा तैयार किये जा रहे वृहद पुल- पुलियों में लगने वाले लोहे के अलावा अन्य मशीनरी सामान को भी सुरक्षा कर्मियों से मिलीभगत कर बड़ी मात्रा में पार किया जा रहा है। गत दो माह पूर्व आधी रात के समय एक चारपहिया पिकअप वाहन में डीबीएल कंपनी के महंगे मशीनी सामानों को चारपहिया पिकअप वाहन में चोरी छुपे भरकर अन्यंत्र खपाने ले जाने के दौरान लखनपुर के चर्चित कबाड़ी को वाहन सहित कटघोरा पुलिस ने पकड़ा था, जिस वाहन व आरोपी को थाने ले जाया तो गया, किंतु जब्त वाहन थाने परिसर में खड़ा न कर दूसरे स्थान पर रखा गया था तथा लेनदेन कर बिना कार्यवाही आरोपी को वाहन व उसमें लदे डीबीएल कंपनी के सामान सहित छोड़ दिया गया। खबर के साथ जो तस्वीर दिखाई गई है वह सुतर्रा से बांकीमोंगरा जाने वाले मुख्यमार्ग किनारे पर ग्राम लखनपुर में संचालित अवैध कबाड़ दुकान सह गोदाम है।

जहां अवैध कबाड़ का खुलेआम व्यवसाय किस प्रकार किया जा रहा है यह स्पष्ट तौर पर उक्त तस्वीर में नजर आ रहा है, जबकि कटघोरा थाना प्रभारी नवीन कुमार देवांगन से कबाड़ कारोबार संचालन के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने उक्त कार्य होने को लेकर एक लाइन से नकार दिया और कहा कि उनके थाना क्षेत्र में कबाड़ सहित कोई भी अवैधानिक कार्य संचालित नही हो रहा है। ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि थाना प्रभारी की बातों में कितनी सच्चाई है। किन्तु जब कभी ऐसे मामले पर कार्यवाही करने की बात आ जाए तो यही पुलिस छोटे- मोटे खाईवालों पर पुलिसिया गाज गिराकर अपने शीर्ष अधिकारियों के निर्देशन का पालन कर लेती है, वही बड़े कारोबारियों के गिरेबां तक इनके लंबे हाथ पहुँच ही नही पाते। बहरहाल कटघोरा पुलिस द्वारा जिस तरीके से जिला पुलिस अधिकारी के निर्देश को ठेंगा दिखाते हुए कबाड़ के अवैध कारोबारियों को संरक्षण प्रदान किया जा रहा है, उससे पुलिस प्रशासन की बेदाग छवि पर दाग तो लगाया जा रहा है, साथ ही अपराधियों को पनाहगार देने के लिए भी कटघोरा पुलिस चर्चित हो गया है।