GOOD NEWS : स्कूलों में पढ़ाया जाएगा भगवान परशुराम का जीवन चरित्र, पुजारियों को 5000 मानदेय, CM का बड़ा ऐलान

भोपाल। भगवान परशुराम के जन्मोत्सव अक्षय तृतीया पर राजधानी के प्राचीन गुफा मंदिर में भगवान परशुराम की 21 फीट ऊंची अष्टधातु की प्रतिमा का अनावरण जूना पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि महाराज ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में किया. इस मौके पर सीएम शिवराज ने कहा कि भगवान परशुराम इस बात की प्रेरणा देते हैं कि दुष्टों को पूरी तरह से कुचल देना चाहिए. कुछ दुराचारी ऐसे भी हैं, जो जेल से निकलकर फिर से गलत काम करते हैं. इसलिए इनकी आर्थिक कमर तोड़ना भी जरूरी है. दुराचारियों को कुचलने का अभियान जारी रहेगा.

भगवान परशुराम की प्रतिमा का अनावरण

परशुराम जयंती के शानदार कार्यक्रम को लेकर सीएम शिवराज ने आयोजन समिति की मंच से तारीफ की. उन्‍होंने कहा कि भगवान परशुराम जयंती का कार्यक्रम बहुत सुंदर हुआ. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ अवधेशानंद गिरी जी महाराज, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, पूर्व मंत्री पीसी शर्मा भी गुफा मंदिर में मौजूद रहे. साथ ही सीएम ने भगवान परशुराम की अष्टधातु प्रतिमा का अनावरण किया.

भगवान परशुराम के पाठ किताबों में सम्मिलित होंगे

सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि भगवान परशुराम के पाठ को किताबों में सम्मिलित किया जाएगा. भगवान परशुराम के चरित्र के बारे में बच्चों को पढ़ाया जाएगा. साथ ही उन्‍होंने कहा कि संस्कृत के विद्वान धर्म को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है. इसलिए हमने संस्कृत के शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है. कई पद भर दिए हैं और जब तक पूरे पद नहीं भरे जाते, तब तक संस्कृत के अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे. साथ ही संस्कृत पढ़ने वाले बालकों को स्कॉलरशिप दी जाएगी.

पुजारियों को 5 हज़ार रुपये मानदेय

प्रदेश के पुजारियों को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए सीएम शिवराज ने कहा ऐसे मंदिर जहां जमीन कम है या नहीं है. वहां के पुजारियों को 5 हज़ार रुपये मानदेय दिया जाएगा. मंदिरों की जमीन ना बिके, इसके लिए एक समिति बनाई जाएगी. मंदिरों की व्यवस्था को लेकर सीएम ने कहा कि मंदिरों के रखरखाव में सरकार हस्तक्षेप नहीं करेगी, पंडित ही करेंगे मंदिरों का रखरखाव.