जिंदा पैंगोलिन के साथ बस्तर में 3 तस्कर गिरफ्तार, कीमत 10 लाख से ज्यादा

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में वन विभाग की टीम ने जिंदा पैंगोलिन की तस्करी करते हुए 3 लोगों को पकड़ा है। तीनों आरोपी पैंगोलिन को बोरी में भरकर बाइक से बेचने ले जा रहे थे। यह पूरा मामला जिले के बकावंड थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, जगदलपुर वन विभाग को सूचना मिली थी कि बकावंड इलाके में कुछ लोग पैंगोलिन की तस्करी करने वाले हैं। इसी सूचना के आधार पर वन विभाग ने 2 टीमें बनाई, जिन्हें कार्रवाई के लिए भेजा गया था। सुबह से लेकर शाम तक करीब 9 घंटे तक दोनों टीम इलाके के गांवों में चक्कर लगाती रही। टीम ने बकावंड ब्लॉक(block ) के भरंडा गांव के पास 1 बाइक में 3 संदिग्धों को देखा। उनके पास एक बोरी भी थी। जिनसे पूछताछ की गई और उनके पास जो बोरी थी उसकी तलाशी ली गई। वन कर्मियों ने बोरी से जिंदा पैंगोलिन बरामद किया। जिसके बाद तीनों आरोपियों को पकड़ लिया गया।
जगदलपुर DFO केशव साहू ने बताया कि, डॉक्टर से पैंगोलिन की जांच करवाई गई है। वह बिल्कुल स्वस्थ है। जिसका वजन करीब 17 किलो है। जिन 3 आरोपियों को पकड़ा गया है फिलहाल उनपर कार्रवाई करने की प्रक्रिया चल रही है। बताया जा रहा है कि पकड़े गए पैंगोलिन की कीमत करीब 10 लाख 54 हजार रुपये है।

दवाएं बनाने और मांस के लिए इनकी बहुत मांग

आपको बता दे कि चीन और वियतनाम में दवाएं बनाने और मांस के लिए इनकी बहुत मांग है। पैंगोलिन की त्वचा का ऊपरी शल्क केरेटिन से बनी होती है। चीन में चिकित्सकों का मानना है कि बहुत सी बीमारियों के इलाज में इसकी मदद ली जा सकती है।