छत्तीसगढ़ में आम की पैदावारी में आई कमी, दामों में हुई बढ़ोत्तरी, जानें क्या है कारण

छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) में गर्मी बढ़ने के साथ खट्टे आम अब बाजार पहुंचने लगे है. लेकिन इस बार हर समान की तरह सस्ते आम महंगे बिक रहे है. पिछले साल से देशी आम के दाम 15 रुपए प्रति किलो में बढ़ गए है. बेमौसम बारिश से आम के उत्पादन में काफी प्रभाव पड़ा है. इस लिए इस साल खट्टे और मीठे आम के लिए भी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी.

पक्के आम के दामों में हुई बढ़ोत्तरी

दरअसल 2022 में गर्मी की दस्तक के बाद मौसमी सब्जी हो या फल सब अपने पुराने दाम से बढ़कर कर ही लोगों के घर तक पहुंच रहा है. इसके पीछे कई प्रमुख कारण है इसमें पेट्रोल डीजल के दाम भी शामिल है. क्योंकि छत्तीसगढ़ में पके आम आंध्रप्रदेश से सप्लाई होता है. ट्रांसपोटिंग का चार्ज बढ़ने का असर मीठे आम पर पड़ रहा है. शहरों में मीठे आम 80 से 100 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहे है. कच्चे आम की बात करें तो छत्तीसगढ़ में पक्के से ज्यादा कच्चे आम की मांग होती है. क्योंकि राज्य में कच्चे का आचार बड़ी मात्रा शहरी हो या ग्रामीण इलाका सभी जगह कच्चे आम का आचार बनाया जाता है. लेकिन इस वर्ष कच्चे आम के दाम पिछले वर्ष से 15 रुपए बढ़कर 40 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक्री हो रही है. पिछले वर्ष आम के किसानों ने 25 रुपए प्रति किलो की दर से आम की बिक्री की थी.

बेमौसम बारिश से आम का उत्पादन प्राभावित

खैरागढ़ के बोदागढ़ में बड़ी संख्या में किसान आम की खेती करते है.इनमे से युवा किसान कामेश्वर धनगर 16 एकड़ में आम की खेती करते है.उन्होंने बताया कि पिछले साल 20 क्विंटल से अधिक आम का उत्पादन हुआ था. लेकिन इस बार बेमौसम बारिश से आम के फूल झड़ गए. इस लिए उत्पादन कम हो गया है. अभी कुछ दिन पहले जमकर बारिश हुई इसके कारण आम की खेती प्रभावित हुई है. कच्चे आम की भारी मात्रा में मांग है. राजनांदगांव और राजधानी रायपुर में आम की सप्लाई की जा रही है.