नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को साइबर ठगी से बचने का तरीका बताएगी पुलिस, इस दिन से शुरू होगा अभियान

साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud), ऑनलाइन ठगी (Online Farud), वीडियो, फोटो वायरल सहित अन्य साइबर अपराधों (Cyber Crime) को लेकर इन दिनों शहर में शिकायतों की बाढ़ आ गई है. कोविड काल के दौरान लगे लॉकडाउन के बाद से ही साइबर अपराध और अपराधियों का ग्राफ बढ़ता दिखाई दे रहा है. इंदौर (Indore) में तो साइबर अपराध की घटनाएं ज्यादा सामने आई हैं. जिसे देखते हुए इंदौर पुलिस साइबर क्राइम को रोकने के लिए तो काम कर ही रही है. 

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी में बढ़ते साइबर अपराध

अब पुलिस ने इंदौर के आमजन को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए अनूठी पहल शुरू की है. इंदौर पुलिस ने महाराष्ट्र की एक्सपर्ट टीम को बुलाया है. यह टीम लोगों को नुक्कड़ नाटक और कलात्मक तरीके से समझाइश देकर साइबर ठगी के प्रति जागरूक करेगी. इसका मकसद साइबर अपराधों को लेकर लोगों को सजग और जागरूक बनाना है. 

पुलिस कमिश्नर का क्या है कहना

इंदौर पुलिस के कमिश्नर हरिनारायणचारि मिश्र के अनुसार आधुनिकता के इस दौर में तकनीक के बढ़ते प्रयोग के साथ साइबर अपराधों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. हालांकि पुलिस की एक टीम लगातार ऐसे अपराधों को लेकर लगातार काम कर रही है. वही दूसरी ओर लोगों को जागरूक कर ऐसे अपराधों में गुणात्मक कमी लाई जा सकती है. इसी को ध्यान में रखते हुए इंदौर पुलिस ने महाराष्ट्र की एक्सपर्ट टीम को बुलाया है. उन्होंने बताया कि यह टीम 26 अप्रैल से सभी थाना क्षेत्रों में जाकर लोगो को नुक्कड़ नाटक और कलात्मक विधाओं के जरिये साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करेगी. उन्होंने बताया कि यह अभियान एक हफ्ते तक चलेगा. उन्होंने बताया कि यह टीम लोगों को यह बताएगी कि साइबर अपराधियों और उनके तौर तरीकों से कैसे बचा जा सकता है. 

इंदौर पुलिस और महाराष्ट्र की एक्सपर्ट टीम के साथ कि जा रही यह पहल कितनी कारगर साबित होगी यह तो आने वाला समय ही बताएगा.