WhatsApp पर आया Airtel Payments Bank, यूज करने के लिए इस नंबर पर भेजें ‘Hi’

अब आप एयरटेल यूजर हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आप एयरटेल ऐप डाउनलोड किए बिना भी सभी तरह के पेमेंट कर पाएंगे। जी हां, दरअसल, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, जो कि भारत में सबसे सफल ऑनलाइन पेमेंट बैंक में से एक है, अब वॉट्सऐप पर बैंकिंग सर्विसओं के लिए उपलब्ध है। यदि आपके स्मार्टफोन पर एयरटेल ऐप खोलने में परेशानी हो रही है, तो चिंता न करें; अब आप सीधे वॉट्सऐप के माध्यम से एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ ऑनलाइन बैंकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस ‘8800688006’ पर ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ वॉट्सऐप बैंकिंग के टॉप फीचर्स:

– वॉट्सऐप के साथ ऑनलाइन बैंकिंग की सबसे सराहनीय फीचर्स में से एक यह है कि आपको सर्विस के बंद होने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। छुट्टियों के दिनों में भी ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस वॉट्सऐप के जरिए आपके लिए उपलब्ध रहेगी। कंपनी वॉट्सऐप के जरिए 24/7 बैंकिंग का वादा करती है। चीजों को सुरक्षित रखने के लिए सब कुछ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है। इसके अलावा, ग्राहक को जवाब देने में कोई देरी नहीं होगी।

– बैंकिंग सर्विसेस होने के नाते, गिफ्ट कार्ड और सोना खरीदना, फास्टैग सर्विसेस, लोन, रिचार्ज और बिल पेमेंट जैसे काम एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ वॉट्सऐप के माध्यम कर पाएंगे।

– आपके अकाउंट की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं की जाती है, और आपको वॉट्सऐप पर पिन जैसी कोई गोपनीय जानकारी दर्ज करने की भी आवश्यकता नहीं है।

– एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेस करने के लिए वॉट्सऐप का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों से कुछ भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। यहां तक ​​कि जब आप एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक नहीं हैं, तब भी आप अपने किसी भी प्रश्न का उत्तर पाने के लिए कंपनी के वॉट्सऐप चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए आपको बस ऊपर दिए गए नंबर पर ‘Hi’ टेक्स्ट करना होगा।

– आपको एयरटेल पेमेंट्स बैंक के लिए वॉट्सऐप पर स्पष्ट रूप से रजिस्टर करने की भी आवश्यकता नहीं है। आप ऊपर दिए गए नंबर पर बस एक ‘Hi’ भेज सकते हैं, और चीजें आपके लिए शुरू हो जाएंगी। चैट में प्रोफ़ाइल पर एक हरे रंग का वेरिफाइड चिन्ह होगा जिससे आपको यह पहचानने में मदद मिलेगी कि आप एयरटेल पेमेंट्स बैंक के वैध बिजनेस अकाउंट चैट कर रहे हैं।

– अगर आप एयरटेल पेमेंट्स बैंक से वॉट्सऐप पर अलर्ट प्राप्त करना बंद करना चाहते हैं, तो बस ‘Stop’ टाइप करें और चैट में भेजें। इतना ही काफी होना चाहिए। यदि आपने सदस्यता छोड़ दी है लेकिन फिर से सदस्यता लेना चाहते हैं, तो आप ऊपर बताए गए नंबर पर फिर से ‘Hi’ भेज सकते हैं।